विजयस्तंभ अभिवादन समारोह के लिए प्रशासन तैयार : जिलाधिकारी द्वारा परिसर की सुविधाओं की समीक्षा

विजयस्तंभ अभिवादन समारोह के लिए प्रशासन तैयार : जिलाधिकारी द्वारा परिसर की सुविधाओं की समीक्षा

पुणे, दिसंबर (जिमाका)
पेरणे फाटा में 1 जनवरी को आयोजित विजयस्तंभ अभिवादन समारोह के लिए प्रशासन ने सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं और जिलाधिकारी डॉ. राजेश देशमुख ने परिसर का दौरा कर अनुयायियों के लिए तैयार की गई सुविधाओं की समीक्षा की।

इस अवसर पर यहां बार्टी के महासंचालक सुनील वारे, विशेष पुलिस महानिरीक्षक सुनील फुलारी, जिला पुलिस अधीक्षक अंकीत गोयल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश चव्हाण, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंद्रकांत वाघमारे, बार्टी के विभाग प्रमुख डॉ सत्येंद्रनाथ चव्हाण, निबंधक इंदिरा अस्वार आदि उपस्थित थे।

जिलाधिकारी डॉ.देशमुख ने शिक्रापुर के पार्किंग स्थल और विजयस्तंभ क्षेत्र का निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि पर्याप्त स्वच्छता और पेयजल सुविधाएं सुनिश्चित करने का ध्यान रखा जाना चाहिए। नागरिकों को जानकारी देने के लिए जगह-जगह सूचना बोर्ड लगाए जाएं। भीड़ की उचित तरीके से योजना बनाने के लिए, यह सुनिश्चित करने का ध्यान रखा जाना चाहिए कि पीएमपीएमएल बसें चलती रहें इसका ख्याल रखें।

IMG-20231230-WA0306-300x226 विजयस्तंभ अभिवादन समारोह के लिए प्रशासन तैयार : जिलाधिकारी द्वारा परिसर की सुविधाओं की समीक्षा
समारोह को लेकर प्रशासन तैयार
विजयस्तंभ अभिवादन समारोह के लिए प्रशासन तैयार है और इस वर्ष अधिक अनुयायियों के आने की संभावना को ध्यान में रखते हुए अधिक सुविधाएं की गई हैं। 29 स्थानों पर स्वास्थ्य कक्ष बनाए गए हैं। 20 घूमते दोपहिया स्वास्थ्य दस्ता, 50 एम्बूलेंस, 90 विशेषज्ञ डॉक्टर और 200 स्वास्थ्य कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। निजी अस्पतालों में 100 बेड आरक्षित किए गए हैं। दवा का भी पर्याप्त स्टॉक रखा गया है। स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए डेढ़ सौ पानी टैंकरों की व्यवस्था की गई है। माथा टेकने आनेवाली माताओं-बहनों का भी ख्याल रखा गया है और कुल पांच हिरकनी कक्षों का निर्माण कराया जा रहा है। हिरकनी कक्ष में स्तनदा माता और वरिष्ठ महिलाओं के साथ-साथ उनके साथ आनेवाले छोटे बच्चों को आराम और बच्चों के मनोरंजन के लिए खिलौने और भोजन उपलब्ध कराया गया है। इस स्थान पर अलग से महिला कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है।

क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर कुल 2 हजार 200 अस्थायी शौचालयों का निर्माण कराया गया है। उपयोग के पानी के लिए 40 टैंकर और सफाई के लिए 40 सक्शन मशीनें और 15 जेटिंग मशीनें रखी गई हैं। सड़कों पर कूड़ा जमा न हो इसके लिए 500 कूड़ेदान रखे गए हैं। साफ-सफाई के लिए 200 सफाई कर्मी नियुक्त किए गए हैं। कचरा संग्रहण के लिए 80 घंटागाड़ियां उपलब्ध करायी गई हैं।
पुलिस ने भी कड़ी व्यवस्था की है और नागरिकों को सूचित करने के लिए विभिन्न स्थानों पर लाउडस्पीकर (पब्लिक ड्रेस सिस्टिम) की व्यवस्था की गई है। क्षेत्र की निगरानी सीसीटीवी के माध्यम से की जाएगी और इस उद्देश्य के लिए एक सुसज्जित नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। पर्याप्त पुलिस बल भी तैनात किया गया है।
पुलिस आयुक्त द्वारा सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा
पुणे शहर के पुलिस आयुक्त रितेश कुमार ने विजयस्तंभ क्षेत्र का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। यहां प्र. सह पुलिस आयुक्त रामनाथ पोकले, अपर पुलिस आयुक्त रंजन कुमार शर्मा, अरविंद चावरिया आदि उपस्थित थे।

ग्रंथ प्रदर्शनी का आयोजन
डॉ. बाबासाहब अंबेडकर द्वारा लिखित ‘द प्रॉब्लम ऑफ रुपी’ ग्रंथ के शताब्दी वर्ष के अवसर पर बार्टी संस्था के महानिदेशक सुनील वारे की संकल्पना से बार्टी संस्था की ओर से विजयस्तंभ क्षेत्र में 300 बुक स्टॉल लगाए गए हैं। बार्टी संस्था की ओर से डॉ. बाबासाहब अम्बेडकर और अन्य महापुरुषों के जीवन पर आधारित बहुमूल्य पुस्तकें अनुयायियों को 85 प्रतिशत छूट पर वितरित की जाएंगी।
‘द प्रॉब्लेम ऑफ रुपी, भारत का संविधान, संविधान उद्देशिका, डॉ. बाबासाहब अंबेडकर का खंड, साहित्यरत्न लोकशाहीर अण्णाभाऊ साठे, बुद्ध और उसका धम्म आदि पुस्तकें उपलब्ध हैं और अनुयायियों को बार्टी के दालन में जाना चाहिए और पुस्तकों का लाभ उठाना चाहिए। यह अपील विभाग प्रमुख डॉ.सत्येंद्रनाथ चव्हाण ने की है।

समारोह का सीधा प्रक्षेपण
जो नागरिक समारोह में शामिल नहीं हो सकते हैं वे नागरिक घर पर बैठकर समारोह देख सकें इसलिए सह्याद्रि चैनल पर 1 जनवरी को सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा। सुबह 6.30 बजे विशिष्ट अतिथि विजयस्तंभ को अभिवादन करेंगे। 7.30 बजे समता सैनिक दल, महार रेजिमेंट के सेवानिवृत्त सैनिक और सैनिक दल सलामी देंगे। सुबह 9.30 बजे डॉ. बी.आर.अम्बेडकर विज्डम बुकफेयर का उद्घाटन किया जाएगा। यह जानकारी बार्टी की ओर से दी गई है।

Spread the love

Post Comment