किसान उत्पादक संघ और कंपनियों से गोदाम निर्माण अनुदान के लिए आवेदन पेश करने की अपील

किसान उत्पादक संघ और कंपनियों से गोदाम निर्माण अनुदान के लिए आवेदन पेश करने की अपील

पुणे, जुलाई (जिमाका)
खाद्य और पोषण सुरक्षा दलहन और राष्ट्रीय खाद्य तेल अभियान के तहत गुलिट अनाज योजना के तहत गोदामों के निर्माण के लिए अनुदान दिया जाएगा और इच्छुक किसान उत्पादक संघ और किसान उत्पादक कंपनियों को तालुका कृषि अधिकारियों को 31 जुलाई तक अपने आवेदन जमा करने होंगे। यह अपील कृषि विभाग की ओर से की गई है।

पुणे जिले के लिए 250 मे.टन गोदाम निर्माण हेतु खाद्य एवं पोषण सुरक्षा मिशन के अंतर्गत दालों के लिए 2 गोदाम एवं राष्ट्रीय खाद्य तेल अभियान के अंतर्गत गुलिट अनाज के लिए एक गोदाम निर्माण का भौतिक लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। इसके लिए सब्सिडी की सीमा वास्तविक निर्माण का 50 प्रतिशत या 12 लाख 50 हजार रुपये में से जो भी कम हो, निर्धारित की गई है।
यह योजना बैंक ऋण से संबंधित है, इसलिए आवेदकों को प्रस्ताव जमा करते समय केंद्र सरकार ग्रामीण भंडारण योजना, नाबार्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार राष्ट्रीयकृत बैंक को प्रस्ताव जमा करना आवश्यक है। बैंक द्वारा ऋण स्वीकृत करने के बाद संबंधित आवेदक कंपनी, संघ इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र होगी। इच्छुक लाभार्थियों को आवेदन करते समय महाराष्ट्र राज्य वाखर निगम अधिकृत अधिकारी या सार्वजनिक निर्माण विभाग के अनुमोदित डिजाइन, विवरण और लागत अनुमान के साथ आवेदन को जमा करना होगा।

किसान उत्पादक संघ और किसान उत्पादक कंपनी को आवेदन के साथ सदस्यता सूची, पिछले वर्ष की ऑडिट रिपोर्ट और 7/12, 8 ए प्रति तालुका कृषि अधिकारी को पेश करनी होगी। ऐसा भी अधीक्षक कृषि अधिकारी संजय काचोले ने सूचित किया है।

Spread the love

Post Comment