केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद में खनिज अन्वेषण हैकाथॉन और राष्ट्रीय डीएमएफ पोर्टल लॉन्च किया

केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद में खनिज अन्वेषण हैकाथॉन और राष्ट्रीय डीएमएफ पोर्टल लॉन्च किया

खनिज 2047 तक भारत को ‘विकसित भारत’ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे: केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी

केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने आज हैदराबाद में खनिज खोज की नवोन्मेषी तकनीकों पर केंद्रित खनिज अन्वेषण हैकाथॉन लॉन्च किया। इस कार्यक्रम में बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री विजय कुमार सिन्हा भी उपस्थित थे। खान मंत्रालय के गणमान्य व्यक्ति, राज्य सरकार के अधिकारी, सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि और उद्योग प्रतिनिधि भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

image001DDRL केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद में खनिज अन्वेषण हैकाथॉन और राष्ट्रीय डीएमएफ पोर्टल लॉन्च किया

इस हैकथॉन का उद्देश्य भूभौतिकीय डेटा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग को बढ़ावा देना, बेसलाइन डेटा, उपलब्ध अन्वेषण डेटा आदि जैसे कई खनिज अन्वेषण डेटा सेटों का एकीकरण करना है, ताकि विशेष रूप से गहरे बैठे/छिपे हुए अयस्क निकायों के लिए नए खनिज लक्ष्यों की पहचान की जा सके।

कार्यक्रम के दौरान, केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने “तेलंगाना में भूविज्ञान और खनिज संसाधनों की झलक” और “तेलंगाना में खनिज-स्पॉटलाइट्स” पर पुस्तक का विमोचन किया। ये पुस्तक तेलंगाना राज्य की भूवैज्ञानिक संरचना के साथ-साथ राज्य की खनिज क्षमता पर केंद्रित हैं।

श्री जी. किशन रेड्डी ने महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिज ब्लॉकों की ई-नीलामी के दूसरे और तीसरे चरण के 08 पसंदीदा बोलीदाताओं को प्रमाण पत्र भी सौंपे। दूसरे और तीसरे चरण के तहत सफलतापूर्वक नीलाम किए गए ब्लॉकों का विवरण इस प्रकार है:

29 फरवरी 2024 की एनआईटी के द्वारा चरण II
क्रं.सं. ब्लॉक का नाम राज्य जिला एमएल/

सीएल

पसंदीदा बोलीदाता
1. गोलीघाट ग्रेफाइट और वैनेडियम ब्लॉक मध्य प्रदेश बेतुल एमएल शांति जीडी इस्पात एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड
2. गोल्लाराहट्टी-मल्लेनहल्ली निकल, क्रोमियम और पीजीई ब्लॉक कर्नाटक हसन सीएल वेदान्ता लिमिटेड
3. बहेरा- गोरियारा ग्रेफाइट और बेस मेटल ब्लॉक मध्य प्रदेश सीधी सीएल विन्मिर रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड
4. खट्टाली छोटी ग्रेफाइट ब्लॉक मध्य प्रदेश अलीराजपुर सीएल कोल इंडिया लिमिटेड

 

14 मार्च 2024 की एनआईटी के द्वारा चरण III
क्रं.सं. ब्लॉक का नाम राज्य जिला एमएल/सीएल पसंदीदा बोलीदाता
1. पिपराडीह-भुरवा ग्लौकोनाइट ब्लॉक बिहार रोहतास सीएल रूंगटा संस प्राइवेट लिमिटेड
2. कुरछा ग्लौकोनाइट ब्लॉक उत्तर प्रदेश सोनभद्र सीएल शोभा मिनरल्स
3. चुटिया-नौहट्टा ग्लौकोनाइट ब्लॉक बिहार रोहतास सीएल रूंगटा संस प्राइवेट लिमिटेड
4. जेनजाना निकेल, क्रोमियम और पीजीई ब्लॉक बिहार गया सीएल वेदान्ता लिमिटेड

कार्यक्रम के दौरान, श्री जी. किशन रेड्डी ने राष्ट्रीय जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ) पोर्टल भी शुरू किया। यह पोर्टल देश भर के जिला खनिज फाउंडेशनों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए एक केंद्रीकृत मंच है। इस पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य डीएमएफ डेटा तक पहुंच को सरल बनाना और इसके तहत विकास तथा उपयोग को ट्रैक करना है। यह पोर्टल देश में 645 डीएमएफ का विवरण बढ़ी हुई पारदर्शिता के साथ प्रदान करता है, जिसमें गतिविधियों की केंद्रीकृत उपस्थिति, परियोजना की निगरानी और गतिशील विश्लेषण के साथ-साथ प्रभावी कार्यान्वयन के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का भंडार भी शामिल है।

कार्यक्रम के बाद 24 जून 2024 की एनआईटी के तहत शुरू की गई महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिज ब्लॉकों की ई-नीलामी के चौथे चरण के बारे में एक रोड शो का आयोजन किया गया। इस रोड शो का उद्देश्य उद्योग की भागीदारी बढ़ाना और संभावित बोलीदाताओं को खान मंत्रालय द्वारा आयोजित की जा रही ई-नीलामी प्रक्रिया से परिचित कराना है। रोड शो में ट्रांजेक्शन सलाहकार एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड द्वारा ई-नीलामी प्रक्रिया के विवरण, ई-नीलामी पोर्टल प्रदाता एमएसटीसी द्वारा ई-नीलामी मंच के उपयोग के लिए दिशानिर्देश और तकनीकी सलाहकार मिनरल एक्सप्लोरेशन एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड द्वारा 21 महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिज ब्लॉकों के तकनीकी विवरण के बारे में विस्तृत प्रस्तुतियां दी गईं।

Spread the love

Post Comment