पुणे में रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब में सदर्न कमांड गोल्ड कप का किया गया आयोजन

पुणे में रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब में सदर्न कमांड गोल्ड कप का किया गया आयोजन

पुणे में रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब में सदर्न कमांड गोल्ड कप का किया गया आयोजन

पुणे, सितंबर (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)
रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब (आरडब्ल्यूआईटीसी), लिमिटेड द्वारा आयोजित सदर्न कमांड गोल्ड कप यह एक प्रतिष्ठित घुड़दौड़ प्रतियोगिता शनिवार, 31 अगस्त 2024 को संपन्न हुई। सदर्न कमांड के आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ (अति विशिष्ट सेवा पदक विजेता) इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

image_123650291-1-300x197 पुणे में रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब में सदर्न कमांड गोल्ड कप का किया गया आयोजन
इस कड़ी दौड़ में इम्तियाज सैत द्वारा प्रशिक्षित घोड़े ‘इंकलाब’ ने जीत हासिल की। जॉकी अक्षय कुमार ने इस घोड़े की सवारी की। विजेताओं को आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने ट्रॉफी प्रदान की। इस विशेष कार्यक्रम के आयोजन के लिए सेठ ने रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब (आरडब्ल्यूआईटीसी) लिमिटेड की प्रशंसा की।

image_123650291-2-300x183 पुणे में रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब में सदर्न कमांड गोल्ड कप का किया गया आयोजन
सदर्न कमांड गोल्ड कप प्रतियोगिता एक ऐतिहासिक विरासत है और इसकी शुरुआत 4 सितंबर 1948 को हुई थी। इस ऐतिहासिक घटना ने भारतीय रेसिंग इतिहास का एक स्तंभ स्थापित किया है। डेढ़ मील की चुनौतीपूर्ण दूरी तय करनेवाली यह दौड़ शुरू में कक्षा 2 और 3 के घोड़ों के लिए खुली थी। (दौड़ मानकों के अनुसार घोड़ों की श्रेणियाँ) दौड़ की स्थिति वर्षों से बढ़ती जा रही है और इस आयोजन ने 1986 में सूचीबद्ध स्थिति और 1999 में श्रेणी 3 का दर्जा हासिल किया, जिससे इसे भारतीय रेसिंग प्रतियोगिताओं की सूची में सम्मान का स्थान मिला।

image_123650291-3-300x200 पुणे में रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब में सदर्न कमांड गोल्ड कप का किया गया आयोजन
सदर्न कमांड गोल्ड कप यह रेसिंग प्रतियोगिता का केवल एकमात्र आकर्षण नहीं है बल्कि भारतीय सेना और रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब लिमिटेड के बीच मजबूत संबंधों का भी प्रतीक है। यह प्रतियोगिता टर्फ प्रेमियों और उत्साही लोगों की भावी पीढ़ियों को प्रेरित करेगा।
यह जानकारी पुणे रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारी श्री महेश अय्यंगार द्वारा दी गई है।

Spread the love

Post Comment