महाराष्ट्र में स्टार्टअप्स पर जल्द ही अखिल भारतीय स्तर का सम्मेलन आयोजित किया जाएगा

महाराष्ट्र में स्टार्टअप्स पर जल्द ही अखिल भारतीय स्तर का सम्मेलन आयोजित किया जाएगा

इनोवेटिव स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए ‘महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक’ का आयोजन : मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा की जानकारी
1 अगस्त 2024 तक आवेदन आमंत्रित करें

पुणे, जुलाई (जिमाका)
नवोन्मेषी स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार के कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार विभाग के तहत काम करने वाली महाराष्ट्र राज्य इनोवेशन सोसाइटी द्वारा ‘महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक’ का आयोजन किया जाएगा। कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा ने इच्छुक स्टार्टअप्स से महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक में भाग लेने के लिए वेबसाइट  https://www.msins.in पर जाकर 1 अगस्त 2024 तक आवेदन करने की अपील की है।

कौशल विकास दिवस के अवसर पर पुणे आये मंत्री श्री लोढ़ा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक’ स्टार्टअप्स को सरकार के साथ काम करने का अवसर देने और परिणामस्वरूप प्रशासन में नवीनता लाने के लिए राज्य सरकार की एक प्रमुख पहल है। इस सप्ताह का मुख्य उद्देश्य सरकारी प्रणालियों में स्टार्टअप के नवीन उत्पादों और सेवाओं को लागू करके सरकार में नवाचार लाना है। इसके तहत, 24 विजेता स्टार्टअप्स को विभिन्न सरकारी विभागों के साथ पायलट आधार पर अपने उत्पादों और सेवाओं को लागू करने के लिए 15 लाख रुपये तक के कार्यालयीन आदेश दिए जाते हैं।
मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा ने कहा कि कृषि, शिक्षा और कौशल, प्रशासन में प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, गतिशीलता, नवीनतम प्रौद्योगिकी, स्मार्ट बुनियादी ढांचे, टिकाऊ क्षेत्र (स्वच्छ ऊर्जा, अपशिष्ट प्रबंधन, जल प्रबंधन) के क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्टअप भागीदारी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र स्टेट इनोवेशन सोसाइटी द्वारा ‘महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक’ अब तक पांच बार सफलतापूर्वक संपन्न किया जा चुका है। स्टार्टअप वीक के 120 स्टार्टअप विजेता विभिन्न सरकारी संगठनों और विभागों जैसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, महावितरण, राहत और पुनर्वास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, विभिन्न नगर निगमों, जिला कार्यालयों के साथ काम कर रहे हैं।

स्टार्टअप्स के अनुरूप, महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक के दायरे का विस्तार करने और राज्य के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र और देश भर के निवेशकों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने, स्टार्टअप्स को निवेश के अवसरों तक पहुंचने में मदद करने और स्टार्टअप्स के बीच अनुभव साझा करने के लिए जल्द ही राज्य में एक अखिल भारतीय स्तर का सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। देशभर के निवेशकों और उद्योग विशेषज्ञों की महासभा अहम होने वाली है।

महाराष्ट्र राज्य इनोवेटिव स्टार्टअप नीति के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, राज्य की सभी संस्थाओं के लिए महाराष्ट्र राज्य इनोवेशन सोसाइटी के माध्यम से स्टार्टअप और इनोवेशन क्षेत्र से संबंधित विभिन्न योजनाएं, पहल और कार्यक्रम लागू किए जाते हैं। इस नीति के तहत इनक्यूबेटरों की स्थापना, ग्रैंड चैलेंज, हैकथॉन, गुणवत्ता आश्वासन और प्रमाणन फंडिंग योजना, बौद्धिक संपदा अधिकार फंडिंग योजना आदि जैसी कई पहल सफलतापूर्वक लागू की जा रही हैं। ये कार्यक्रम राज्य के कई नए उद्यमियों को उद्यमिता से संबंधित विभिन्न प्रकार की सहायता और मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए विभाग के माध्यम से महाराष्ट्र स्टेट इनोवेशन सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.msins.in और ईमेल Team@msins.in पर संपर्क करें।

इस अवसर पर कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार विभाग के सचिव गणेश पाटिल, महाराष्ट्र राज्य नवप्रवर्तन सोसाइटी की आयुक्त निधि चौधरी, व्यवसाय शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशालय के निदेशक दिगंबर दलवी और महाराष्ट्र राज्य कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति अपूर्वा पालकर उपस्थित थे।

Spread the love

Post Comment