‘उमेद’ अभियान के अंतर्गत विभागीय मिनी सरस एवं जिला स्तरीय बिक्री प्रदर्शनी सावित्री मेला का आयोजन

‘उमेद’ अभियान के अंतर्गत विभागीय मिनी सरस एवं जिला स्तरीय बिक्री प्रदर्शनी सावित्री मेला का आयोजन

पुणे, जनवरी (जिमाका)
‘उमेद’ महाराष्ट्र राज्य ग्रामीण विकास मिशन के तहत, जिला ग्रामीण विकास तंत्र जिला परिषद, पुणे ने 26 से 28 जनवरी तक ’विभागीय मिनी सरस और जिला स्तरीय बिक्री प्रदर्शनी सावित्री यात्रा 2024’ का आयोजन सार्वजनिक निर्माण विभाग और प्राचार्य प्रादेशिक प्रशिक्षण केंद्र मैदान, नवी सांगवी, पुणे में किया गया है।
राष्ट्रीय ग्रामीण जीवनोन्नति अभियान के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों के आर्थिक उत्थान के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा बिक्री प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है, ताकि समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित वस्तुओं एवं खाद्य उत्पादों को बाजार मिल सके। इसके एक भाग के रूप में आयोजित किए गए विभागीय मिनी सरस व जिलास्तरीय बिक्री प्रदर्शन सावित्री यात्रा में पुणे, कोकण व छत्रपति संभाजीनगर इन 3 विभागों के 18 जिले व पुणे जिले की 13 तालुकाएं भाग लेंगी। प्रदर्शनी में 80 स्टॉल लगाने का नियोजन है।

प्रदर्शनी में भाग लेने वाली महिला सदस्यों की सांस्कृतिक प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, नृत्य प्रतियोगिता, गायन प्रतियोगिता अभियान के तहत समूह का महत्व, विभिन्न रोजगार के अवसरों का महत्व आदि पर आधारित कार्यक्रम में महिला स्वयं सहायता समूह भाग लेंगे। इस प्रदर्शनी का विशेष आकर्षण विभिन्न पुरस्कार वितरण समारोहों और विभिन्न खेलों का आयोजन है।

इस प्रदर्शनी में पुणे के लोगों को ग्रामीण महिला कारीगरों और स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद और प्रामाणिक ग्रामीण स्वादिष्ट, लजीज और स्वादिष्ट भोजन खरीदने का अवसर मिलेगा। ग्रामीण महिला समूहों द्वारा निर्मित सामान खरीदकर महिलाओं के आर्थिक उत्थान में योगदान देना चाहिए। नागरिकों के साथ-साथ सभी सरकारी और अर्ध-सरकारी कार्यालयों के अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रदर्शनी देखने के अवसर का लाभ उठाना चाहिए। यह अपील जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश चव्हाण ने की है।

Spread the love

Post Comment