स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार : सासवड देश में प्रथम और लोनावला तीसरे स्थान पर

स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार : सासवड देश में प्रथम और लोनावला तीसरे स्थान पर

पुणे, जनवरी (जिमाका)
स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2023 में महाराष्ट्र ने देश में पहला स्थान हासिल किया है, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा नई दिल्ली में पुरस्कारों का वितरण किया गया। दिलचस्प बात यह है कि एक लाख से कम आबादीवाले शहरों में सासवड देश में पहले स्थान पर है, जबकि लोनावला देश में तीसरे स्थान पर है। उपमुख्यमंत्री और जिला पालकमंत्री अजीत पवार ने इसके लिए पुरस्कार विजेता नगर परिषदों और महानगरपालिकों का अभिनंदन किया है।

नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित एक समारोह में पुरस्कार प्रदान किए गए। केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी की उपस्थिति में महाराष्ट्र राज्य पुरस्कार शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. के.एच. गोविंदराज ने स्वीकार किया। जिला पुरस्कार पुणे के जिलाधिकारी डॉ. राजेश देशमुख द्वारा स्वीकार किया।

राष्ट्रीय स्तर के नागरिक स्थानीय स्वराज्य संस्थांओं के पुरस्कारों में से तीन पुरस्कार महाराष्ट्र को प्राप्त हुए हैं, जिसमें सासवड नगरपालिका और लोणावला नगर परिषद शामिल हैं। उपमुख्यमंत्री श्री पवार ने जिले के स्थानीय स्वशासन निकायों में स्वच्छता संबंधी परियोजनाओं को गति से पूरा करने पर विशेष जोर दिया है। जिलाधिकारी डॉ. देशमुख के मार्गदर्शन में पुणे जिले की नगर परिषदें स्वच्छता और अन्य नवीन परियोजनाओं के कार्यान्वयन पर विशेष ध्यान दे रहे हैं।

पुणे व पिंपरी चिंचवड शहरों को क्रमांक के साथ फाइव स्टार मानांकन इसके अलावा महानगरपालिका आयुक्त विक्रमकुमार के मार्गदर्शन में पुणे महानगरपालिका व पिंपरी चिंचवड के महानगरपालिका आयुक्त शेखर सिंह के नेतृत्व में पिंपरी चिंचवड में स्वच्छता के साथ-साथ एसटीपी का निर्माण, शहर और नदी तटों का सौंदर्यीकरण, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को मजबूत करना, प्रणालियों का आधुनिकीकरण, जल प्रबंधन आदि परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। इस पर गौर करते हुए पुणे महानगरपालिका को स्वच्छता में फाइव स्टार रेटिंग के साथ 10 वीं रैंक और पिंपरी चिंचवड़ महानगरपालिका को फाइव स्टार रेटिंग और वॉटरप्लस रेटिंग के साथ स्वच्छता में 13 वीं रैंक मिली है। एक लाख से कम आबादी वाले शहरों को स्वच्छता मानांकन प्राप्त प्रथम 10 शहरों में से आठ शहर महाराष्ट्र के हैं, जिनमें सासवड, लोनावाला और अन्य शहर शामिल हैं।

पालकमंत्री की ओर से नागरिकों का अभिनंदन
उपमुख्यमंत्री तथा जिले के पालकमंत्री अजीत पवार ने जिले की इस उपलब्धि के लिए जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, स्वयंसेवी संस्था और नागरिकों को बधाई दी है। स्वच्छ सर्वेक्षण प्रतियोगिता में महाराष्ट्र ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जिससे राज्य की सफलता का परचम लहराया है। इस सफलता में नागरिकों का योगदान अहम है। यह प्रदर्शन बरकरार रहना चाहिए, यह अपेक्षा उन्होंने व्यक्त की।

Spread the love

Post Comment