संत नामदेव साहित्य सम्मेलन 4 फरवरी को नांदेड़ में : स्वागताध्यक्ष पंढरीनाथ बोकारे द्वारा जानकारी

संत नामदेव साहित्य सम्मेलन 4 फरवरी को नांदेड़ में : स्वागताध्यक्ष पंढरीनाथ बोकारे द्वारा जानकारी

नांदेड, जनवरी (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज़ नेटवर्क)
भक्त शिरोमणि संत नामदेव की 754वीं जन्मशताब्दी के अवसर पर 4 फरवरी को नानक साईं फाउंडेशन और महाराष्ट्र राज्य साहित्य एवं संस्कृति मंडल द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित संत नामदेव मराठी साहित्य सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में वरिष्ठ साहित्यिक प्रा.डॉ जगदीश कदम को चुना गया है। यह जानकारी सम्मेलन के स्वागताध्यक्ष पंढरीनाथ बोकारे द्वारा दी गई है।

स्वागताध्यक्ष पंढरीनाथ बोकारे ने आगे बोलते हुए कहा कि संत नामदेव महाराज की कर्मभूमि पंजाब के घुमान में संपन्न हुए अखिल भारतीय मराठी साहित्य सम्मेलन की पृष्ठभूमि पर नामदेव की 754वीं जन्म शताब्दी के अवसर पर साहित्य सम्मेलन का प्रस्ताव राज्य सरकार को सौंपा गया था। इसे महाराष्ट्र सरकार के साहित्य और संस्कृति बोर्ड द्वारा विधिवत मंजूरी दे दी गई है। इसी के तहत नांदेड़ में इस साहित्य सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। श्री गुरु गोविंदसिंहजी महाराज की पवित्र भूमि पर साहित्य सम्मेलन हो रहा है, इसलिए यह समारोह ऐतिहासिक महत्व प्राप्त करेगा।

साहित्य सम्मेलन की मेजबान की भूमिका नानक साईं फाउंडेशन ने स्वीकार की है और सम्मेलन में साहित्य प्रेमियों को संत नामदेव महाराज के साहित्य और श्री गुरु ग्रंथ साहिब के कहे गए विचारों पर विचार मंथन और विभिन्न विषयों पर परिसंवाद, कथावाचन कवि सम्मेलन, ग्रंथदिंडी, पुरस्कार वितरण आदि का आनंद मिलेगा। सम्मेलन को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है। सम्मेलन में करीब 27 जिलों के साहित्यिक एवं साहित्य प्रेमी भाग लेंगे।
क्या आज संत साहित्य की आवश्यकता है? इस विषय पर एक परिसंवाद आयोजित किया जाएगा और प्रख्यात वक्ता डॉ. संजय जगताप, डॉ. मार्तंड कुलकर्णी, प्रो. संध्या रंगारी अपनी राय रखेंगे।

Spread the love
Previous post

समाज की युवा पीढ़ी को क्रांतिकारी बी. के. कोकरे का आदर्श लेना चाहिए : डॉ.पंकज भिवटे

Next post

हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के विकास के लिए एनजीईएल ने महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Post Comment