पुणे-मिरज दोहरीकरण सफलतापूर्वक पूरा हुआ

पुणे-मिरज दोहरीकरण सफलतापूर्वक पूरा हुआ

पुणे, जनवरी (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)
मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री राम करण यादव के नेतृत्व और मार्गदर्शन में सांगली-मिरज (9.48 किमी) दोहरीकरण कार्य 19 जनवरी 2024 को 19:45 बजे मिरज यार्ड में सफलतापूर्वक पूरा किया गया। नॉन-इंटरलॉकिंग ऑपरेशन के दौरान एबीबी मेक के 244 मार्गों के मौजूदा मिरज रूट रिलेइंग इंटरलॉकिंग (आरआरआई) में बड़े संशोधन हुए हैं।

नॉन-इंटरलॉकिंग अवधि के दौरान मध्य रेलवे पर पहली बार मुफ्त होम और ब्लॉक सुरक्षा के साथ एडवांस स्टार्टर सिग्नल प्रदान किया गया था।
इस कमीशनिंग में पुणे-मिरज दोहरीकरण का सबसे बड़ा यार्ड रीमॉडलिंग कार्य किया गया।

मुख्य बातें
मिरज यार्ड
-दोहरीकरण के बाद कुल मार्ग- 244
-सर्किट में कुल शीट- 730
-इस कार्य में नवीन पत्रक- 202
-सर्किट में परिवर्तन- 455 शीट
-कुल जंपरिंग लगाई गई- लगभग 8000
-जंपर्स पहले से डाले गए- 6200
नॉन इंटरलॉकिंग के दौरान 1800 जंपर डाले गए। पूरे यार्ड के लिए मॉक पैनल द्वारा परीक्षण किया गया।

अतिरिक्त कार्य
3 समपार फाटकों को बंद करना।
1) लेवल क्रॉसिंग -01 और लेवल क्रॉसिंग -465 मिरज डब्लूएसएल दरवाजे।
2) लेवल क्रॉसिंग-130 डब्ल्यूएसएल गेट सांगली।
3) प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक द्वारा जीआर 3.47, 5.16 और 5.16(1) की स्वीकृति के बाद गाड़ी संचालन में लचीलापन सुनिश्चित करने के लिए 88 मार्गों के माध्यम से मिरज में मौजूदा आरआरआई का वितरण किया गया।
22 टी आउट्स को लगाया गया। कटिंग में जगह की कमी के कारण टी28 के साथ काम करना मुश्किल था जिसे पूरा किया गया।
पूरे क्रॉसओवर को टी 28 के साथ एक ही ब्लॉक में रखा। ऐसे 4 ब्लॉक संचालित किए गए। एक दिन में 3 टी आउट। 6 कट और कनेक्शन किए गए।

कार्य में आने वाली प्रमुख बाधाएँ
इस रूट रिलेइंग इंटर लॉकिंग (आरआरआई) में पहले से ही 3 प्रमुख संशोधन किए गए थे, जिसमें बड़े जम्परिंग/शीट्स को शामिल करके सर्किट संशोधन को जटिल बनाया गया था और इसे ठीक कर दिया गया है।
इस कार्य में सिग्नलिंग एवं दूरसंचार विभाग के रेलवे कर्मचारियों के साथ साथ ठेकेदार के 250 + कर्मचारी शामिल थे।
पुणे मंडल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने इस कार्य में स्वयं को समर्पित कर दिया। इंजीनियरिंग विभाग के पी वे पर्यवेक्षकों और ब्लैकस्मिथ पार्टी टी आउट्स के साथ-साथ ट्रैक मशीनों द्वारा काम में सहायता प्रदान की गई।
सिग्नलिंग और दूरसंचार संबंधी कार्य के लिए पुणे मंडल के वरिष्ठ मंडल सिग्नलिंग और दूरसंचार इंजीनियर सहित बड़ी संख्या में पर्यवेक्षक रूट रिलेइंग इंटरलॉकिंग (आरआरआई) को बदलने के अत्यंत कठिन कार्य के लिए मिरज में कई दिनों तक रुके रहे।
मुख्यालय और पुणे मंडल के परिचालन विभाग सक्रिय रूप से यातायात प्रबंधन और यातायात ब्लॉक प्रदान करने में शामिल थे ताकि कार्यान्वयन प्रभाग स्वतंत्र रूप से काम कर पाएं।

मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर और पुणे मंडल के वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (टीआरडी) के मार्गदर्शन में पीजीसीआईएल द्वारा ओएचई संबंधित कार्य पूरा किया गया। सेक्शन के सफल कमीशनिंग के लिए पुणे मंडल का समग्र समर्थन महत्वपूर्ण रहा।
यह प्रेस विज्ञप्ति मध्य रेलवे, पुणे मंडल, जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी की गई है।

Spread the love

Post Comment