विभिन्न कार्यकारी सहकारी पतसंस्थाओं के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का प्रयास करेंगे : सहकारिता मंत्री दिलीप वलसे पाटिल

विभिन्न कार्यकारी सहकारी पतसंस्थाओं के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का प्रयास करेंगे : सहकारिता मंत्री दिलीप वलसे पाटिल

पुणे, जनवरी (जिमाका)
चूंकि विभिन्न कार्यकारी सहकारी पतसंस्थाएं ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों और नागरिकों को ऋण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, इसलिए इन पतसंस्थाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के प्रयास किए जाएंगे। यह जानकारी राज्य के सहकारिता मंत्री दिलीप वलसे-पाटिल ने दी है।

शिरूर के कान्हूर मेसाई में, कान्हूर मेसाई विभिन्न सहकारी समिति के नए भवन के भूमि पूजन समारोह और भीमाशंकर सहकारी चीनी कारखाने की निधि से निर्मित स्वागत मेहराब के उद्घाटन के अवसर पर श्री वलसे पाटिल बोल रहे थे। इस अवसर पर सहायक रजिस्ट्रार अरुण साकोरे, भीमाशंकर सहकारी चीनी फैक्ट्री के उपाध्यक्ष प्रदीप वलसे पाटिल, संस्था के निदेशक आबा कोकरे, सरपंच अमोल थिटे, ग्राम पंचायत सदस्य, ग्रामीण उपस्थित थे।


कान्हूर मेसाई विभिन्न सहकारी समिति बहुत अच्छा काम कर रही है और संगठन लाभ कमा रहा है। श्री वलसे पाटिल ने बताया कि संस्था ने नये भवन के लिए अपने कोष से 34 लाख रुपये एकत्रित किये हैं। आज सहकारी क्षेत्र में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती दिख रही हैं। गलत कार्यप्रणाली के कारण कई संगठन वित्तीय संकट में पड़ गए हैं। संगठन के निदेशक मंडल को इस प्रकार की घटनाओं से बचने के लिए पारदर्शी कार्य करना चाहिए।

जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के माध्यम से किसानों को फसली ऋण, मध्यम अवधि ऋण वितरित किये जा रहे हैं। पुणे जिला केंद्रीय सहकारी बैंक एक पुराना बैंक है। 1990 में इस बैंक की जमा राशि 350 करोड़ थी, जो अब बढ़कर 12 हजार करोड़ हो गई है। बैंक बहुत अच्छे से काम कर रहा है। इसी तर्ज पर विभिन्न कार्यकारी सहकारी समितियों का कामकाज सुचारु रूप से चलना जरूरी है। चूंकि यह समाज की एक संस्था है, इसलिए इसे जीवित रहना चाहिए।


केंद्र सरकार ने अपनी औद्योगिक नीति में विभिन्न कार्यशील सहकारी समितियों को 152 प्रकार के व्यवसाय करने की अनुमति दी है। उन्होंने राज्य के नागरिकों को ऋण आवंटित करने के साथ ही उनसे इस व्यवसाय में उतरकर आर्थिक रूप से सक्षम बनने की अपील भी की।

इस अवसर पर मिडगुलवाडी में नव महिला उत्पादक गुटों द्वारा तैयार की गई वस्तुओं का श्री वलसे पाटिल ने निरीक्षण किया।

Spread the love

Post Comment