नारी शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हुए तीनों सेना के महिला कर्मियों की टुकड़ी ने परेड में मार्च किया

नारी शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हुए तीनों सेना के महिला कर्मियों की टुकड़ी ने परेड में मार्च किया

गणतंत्र दिवस परेड में इस वर्ष पहली बार महिला वाद्य कलाकारों की शंख ध्वनि, नादस्‍वरम् और नगाडा वादन की प्रस्तुति आवाहन से परेड का शुभारंभ हुआ। कर्तव्‍य पथ पर परेड में तीनों सेना के महिला कर्मियों की टुकड़ी ने मार्च किया। फ्लाई पास्‍ट में भी महिला पायलटों ने नारी शक्ति का प्रतिनिधित्व किया। केंद्रीय सशक्त पुलिस बल की टुकड़ियों में भी केवल महिला कर्मी शामिल थी। कर्तव्‍य पथ पर फ्रांस के सशस्‍त्र बलों के संयुक्‍त बैंड और मार्चिंग टुकड़ी ने भी मार्च पास्‍ट किया।

इनके अतिरिक्‍त भारतीय टैंक टी-90 भीष्‍म, नाग मिसाइल प्रणाली, थल सेना के युद्ध वाहन, पिनाका, रडार प्रणाली स्‍वाति, सर्वत्र मोबाइल ब्रिजिंग सिस्‍टम, ड्रोन जैमर प्रणाली और मध्‍यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली मुख्‍य आकर्षण रही। सोलह राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झलकियों के माध्‍यम से कर्तव्‍य पथ पर भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता और रचनात्‍मकता प्रदर्शित की गयी।

परेड की सर्वाधिक प्रतीक्षित प्रस्‍तुति फ्लाई पास्‍ट थी। 54 विमानों और हेलीकॉप्‍टरों ने शानदार एयर शो प्रस्‍तुत किया। इनमें 3 विमान फ्रांसीसी वायु सेना के, 46 विमान भारतीय वायुसेना के, एक भारतीय नौ सेना का और 4 हेलीकॉप्‍टर भारतीय थल सेना के थे।

Spread the love

Post Comment