‘महापावर-पे’ से 218 करोड़ का बिजली बिल भुगतान

‘महापावर-पे’ से 218 करोड़ का बिजली बिल भुगतान

वॉलेट धारकों को 1.27 करोड़ कमीशन और बिजली उपभोक्ताओं को हर जगह सुविधाएं
व्यक्तियों, स्वयं सहायता समूहों, छोटे दुकानदारों के लिए वॉलेट धारक बनने का अवसर

पुणे, जनवरी (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)
महावितरण के भुगतान वॉलेट ‘महापावर-पे’, जिसका मुख्य उद्देश्य अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिलों के भुगतान की सुविधा प्रदान करना और छोटे व्यापारियों को वित्तीय आय प्रदान करना है, को पश्चिमी महाराष्ट्र में अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। पिछले वर्ष 25 लाख 54 हजार 294 बिजली उपभोक्ताओं ने 217 करोड़ 46 लाख रुपये का भुगतान किया है। अब तक 453 लोगों ने ‘महापावर-पे’ वॉलेट के माध्यम से बिजली बिल भुगतान केंद्र शुरू किया है और पिछले वर्ष में इन वॉलेट धारकों को कमीशन के रूप में 1 करोड़ 27 लाख 71 हजार 470 रुपये की वित्तीय आय प्राप्त हुई है।

उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल का भुगतान करना आसान बनाने के लिए महावितरण ने अपना स्वयं का ‘महापावर-पे’ भुगतान वॉलेट लॉन्च किया है। 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति, साथ ही छोटे व्यवसायी, किराना, मेडिकल, जनरल स्टोर दुकानदार, स्वयं सहायता समूह, छात्र, महावितरण की बिजली बिल वितरण एजेंसियां और मीटर रीडिंग संगठन वॉलेट धारक बन सकते हैं। इस वॉलेट का उपयोग मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से किया जाता है और इसमें डेबिट, क्रेडिट कार्ड और नेटबैकिंग द्वारा ऑनलाइन रिचार्ज की सुविधा है। बिजली बिल भुगतान के बदले वॉलेट धारक को पांच रुपये का कमीशन दिया जा रहा है। महापॉवर-पे’ वॉलेटधारक बनने के लिए इच्छुक व्यक्ति महावितरण के विभागीय / उपविभागीय कार्यालय से संपर्क करें। यह अपील पुणे क्षेत्रीय निदेशक श्री अंकुश नाले ने की है।

पुणे क्षेत्रीय प्रभाग में पिछले साल पुणे जिले में 1 लाख 32 हजार 741 उपभोक्ताओं ने 12 करोड़ 39 लाख रुपये के बिजली बिल का भुगतान वॉलेट के माध्यम से किया है। संबंधित 72 वॉलेट धारकों को 6 लाख 63 हजार 705 रुपये कमीशन के तौर पर दिये गये। कोल्हापुर जिले में 10 लाख 95 हजार 229 उपभोक्ताओं ने 92 करोड़ 84 लाख रुपये का बिजली बिल वॉलेट से भुगतान किया। संबंधित 182 वॉलेट धारकों को 54 लाख 76 हजार 145 रुपये कमीशन दिया गया। सांगली जिले में 1 लाख 1 हजार 583 ग्राहकों ने वॉलेट से 8 करोड़ 93 लाख रुपये का भुगतान किया। संबंधित 33 वॉलेट धारकों को 5 लाख 7 हजार 915 रुपये का कमीशन दिया गया। सोलापुर जिले में 1 लाख 77 हजार 946 ग्राहकों ने वॉलेट के जरिए 18 करोड़ 45 लाख का भुगतान किया। संबंधित 70 वॉलेट धारकों को 8 लाख 89 हजार 730 रुपये का कमीशन दिया गया। वहीं सातारा जिले में 10 लाख 46 हजार 795 उपभोक्ताओं ने 84 करोड़ 85 लाख रुपये का बिजली बिल चुकाया। 96 वॉलेट धारकों को 52 लाख 33 हजार 975 रुपये का कमीशन दिया गया।

आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा किए गए आवेदनों को ‘महापावर-पे’ वॉलेट धारक के रूप में सत्यापित और अनुमोदित किया जाता है। उसके बाद महावितरण के ग्राहक बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। वॉलेट में बिल भुगतान के बाद संबंधित ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल पर तुरंत एक ‘एसएमएस’ दिया जा रहा है। एक ही वॉलेट के बैलेंस का उपयोग करके विभिन्न लॉग-इन के माध्यम से विभिन्न ग्राहकों से बिजली बिल का भुगतान करने की सुविधा है। ऐसी वसूली का लेखा-जोखा और कमीशन महीने के अंत में मुख्य वॉलेट में जमा किया जा रहा है।

यह जानकारी पुणे महावितरण कंपनी के उपमुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री निशिकांत राऊत द्वारा दी गई है।

Spread the love
Previous post

इंटलेक्चुअल सोसाइटी ऑफ मीडिया प्रमोटर्स का 7वां अधिवेशन ‘कीर्तिमान’ हुआ सम्पन्न

Next post

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने आठ करोड़ ग्राहकों तक पहुंचने की उपलब्धि प्राप्त करने का उत्सव मनाया

Post Comment