लेफ्टिनेंट जनरल प्रित पाल सिंह ने सुदर्शन चक्र कोर की कमान संभाली

लेफ्टिनेंट जनरल प्रित पाल सिंह ने सुदर्शन चक्र कोर की कमान संभाली

पुणे, दिसंबर (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)

लेफ्टिनेंट जनरल प्रित पाल सिंह ने 01 जनवरी 2024 को 28वें जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल विपुल शिंगल, सेना मेडल से सुदर्शन चक्र कोर की बागडोर संभाली।

लेफ्टिनेंट जनरल प्रित पाल सिंह ने दिसंबर 1989 में आर्मड कोर की 62 कैवलरीयूनिट में कमीशन लिया। वह भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। 34 वर्षों से अधिक के कार्यकालमें, उन्होंने सेना में कमांड से सम्बंधित क्रम में सक्रिय लड़ाकू भूमिकाएँ निभाई हैं। उन्होंने वेलिंगटन में रक्षा सेवा स्टॉफ कोर्स, महू में हायर कमांड कोर्स और दिल्ली में राष्ट्रीय रक्षा पाठ्यक्रम सहित विभिन्न प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में भाग लिया है। वह अपने साथ रेगिस्तान से लेकर आतंकवाद विरोधी अभियानों तक विभिन्न सैन्य थिएटरों का विस्तृत अनुभव रखतेहैं ।

जनरल ऑफिसर, ब्रिगेड, डिवीजन, कोर, कमांड और रक्षा मंत्रालय (सेना) के एकीकृत मुख्यालय में विभिन्न महत्वपूर्ण कमांड, स्टॉफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों पर कार्यरत रहे हैं । उनके कमांड कार्यकाल में पश्चिमी सीमा पर एक आर्मड रेजिमेंट की कमान, आतंकवाद विरोधी अभियान में एक आर्मड ब्रिगेड की कमान और दक्षिणी कमान में एक इन्फैंट्री डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग शामिल हैं। जनरल ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, न्यूयॉर्क में शांति स्थापना संचालन विभाग के साथ-साथ इथियोपिया और एरिटेरिया में संयुक्त राष्ट्र शांति-मिशन में भी काम किया है। वह सीनियर कमांड विंग, आर्मी वॉर कॉलेज, महू में डायरेक्टिंग स्टाफ भी रह चुके हैं।

सुदर्शन चक्र कोर का कार्यभार संभालने से पहले, वह दक्षिणी कमान मुख्यालय में मेजर जनरल जनरल स्टॉफ के पद पर कार्यरत थे। जनरल ऑफिसर को उनके अनुकरणीय समर्पण और विशिष्ट सेवा के लिए सैन्य संचालन निदेशालय में उनके कार्यकाल के दौरान वॉइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ कमेंडेशन कार्ड,  62 कैवलरीयूनिट की कमान के दौरान जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वेस्टर्न कमांड कमेंडेशन कार्ड, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ARTRAC कमेंडेशन कार्ड तथा आर्मी वॉर कॉलेज में उनके कार्यकाल के दौरान और मुख्यालय दक्षिणी कमान में स्टॉफ कार्यकाल के दौरान जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ दक्षिणी कमान कमेंडेशन कार्डसे सम्मानित किया गया है। ।

प्रतिष्ठित सुदर्शन चक्र कोर की कमान संभालने पर, कोर कमांडर ने सभी रैंकों, वीर नारियों और वेटेरन्स के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

यह जानकारी पुणे रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारी श्री महेश अय्यंगार द्वारा दी गई है।

Spread the love
Previous post

16वें वित्त आयोग का गठन, कोलम्बिया विश्विद्यालय के डॉ अरविंद पनगढ़िया होंगे अध्यक्ष

Next post

पुणे मंडल के लोनंद-फलटण खंड के लोनंद-सुरवड़ी स्टेशनों के बीच 10 दिन का यातायात और पावर ब्लॉक लिया जाएगा

Post Comment