भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर का वार्षिक सामाजिक और सांस्कृतिक उत्सव है “स्प्रिंग फेस्ट”

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर का वार्षिक सामाजिक और सांस्कृतिक उत्सव है “स्प्रिंग फेस्ट”

खड़गपुर, जनवरी (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)

स्प्रिंग फेस्ट भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर का वार्षिक सामाजिक और सांस्कृतिक उत्सव है।  2 मिलियन से अधिक की ऑनलाइन पहुंच के साथ, स्प्रिंग फेस्ट पूरी तरह से छात्रों द्वारा आयोजित एशिया के सबसे बड़े सांस्कृतिक उत्सव में से एक है।  मौज-मस्ती के इस 3 दिवसीय उत्सव के लिए भारत के 800 से अधिक प्रमुख कॉलेजों के उत्साही प्रतिभागी खड़गपुर में आते हैं।  स्प्रिंग फेस्ट 2023 ने 26-29 जनवरी 2023 को स्प्रिंग फेस्ट का 64वां संस्करण मनाया।

स्प्रिंग फेस्ट ने “हिच हाइक” को सफलतापूर्वक निष्पादित किया, जो नृत्य, नाटक, संगीत, फैशन आदि जैसे विविध कलात्मक कार्यक्रमों के लिए राष्ट्रव्यापी प्रारंभिक दौर था। यह उत्साहजनक कार्यक्रम दस जीवंत भारतीय शहरों में आयोजित हुआ: दिल्ली, मुंबई, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, अहमदाबाद  , विशाखापत्तनम, लखनऊ, जयपुर और चंडीगढ़।  स्प्रिंग फेस्ट सभी न्यायाधीशों को उनके बहुमूल्य समय के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करता है।  प्रतिभागियों और समर्पित आयोजक टीम के उत्साह से माहौल दर्शकों के लिए उत्साह और आनंद से भर गया।


स्प्रिंग फेस्ट अन्य छह शहरों, अर्थात् कोलकाता, भुवनेश्वर, पटना, रांची, गुवाहाटी, रायपुर में नृत्य, नाटक, संगीत, फैशन और साहित्यिक कार्यक्रमों के लिए प्रीलिम्स के शानदार आयोजन के बाद एलिमिनेशन राउंड की ओर बढ़ने के लिए तैयार है।  सभी इच्छुक छात्र या सांस्कृतिक अकादमियाँ एलिमिनेशन में भाग ले सकते हैं, वेबसाइट Eliminations.springfest.in पर जा सकते हैं और अपने इच्छित कार्यक्रम के लिए जल्दी पंजीकरण करा सकते हैं।

द बैटल ऑफ बैंड्स, एक प्रमुख रॉक बैंड प्रतियोगिता, वाइल्डफायर जल्द ही 1.5 लाख की पुरस्कार राशि के साथ पांच प्रमुख शहरों, अर्थात मुंबई, बैंगलोर, दिल्ली, कोलकाता और शिलांग में अपना जादू चलाने के लिए आ रहा है।  वे सभी बैंड जो अपनी प्रतिभा देखना चाहते हैं और स्प्रिंग फेस्ट के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराना चाहते हैं, वे Wildfire.springfest.in पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

स्प्रिंग फेस्ट 13 अलग-अलग शैलियों में होने वाले कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला की मेजबानी करता है, जिसमें 130 से अधिक प्रतियोगिताएं शामिल होती हैं, जहां भारत की बेहतरीन प्रतिमा लगभग 35 लाख रुपये के कुल नकद पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं।  इस वर्ष, एक बार फिर, आपकी इंद्रियों को उत्तेजित करने और आपकी छुपी हुई प्रतिभाओं को उजागर करने के लिए ढेर सारे नए कार्यक्रम पेश किए गए हैं।  ये आयोजन सर्वश्रेष्ठ लोगों के लिए एक मंच के रूप में काम करते हैं, जो प्रतिभागियों को जीवन भर के अनुभव का आनंद लेने का अवसर प्रदान करते हैं।  प्रत्येक वर्ष, स्प्रिंग फेस्ट एक सार्थक सामाजिक पहल भी करता है;  पिछले वर्ष में, उसने समुदायों के सामने आने वाली सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय चुनौतियों को संबोधित करने और उनसे निपटने के लिए, अनकही जरूरतों को पूरा करने के लिए “पुकार – एक मूक मांग को पूरा करना” शुरू किया था।


स्टार नाइट्स हमेशा स्प्रिंग फेस्ट आकर्षण का एक अभिन्न अंग रही हैं।  शान, सुनिधि चौहान, विशाल शेखर, किंग, न्यूक्लिया, फरहान अख्तर, अमित त्रिवेदी, शंकर-एहसान-लॉय, सलीम-सुलेमान, केके, प्रतीक कुहाड़, निखिल डिसूजा, द रघु दीक्षित प्रोजेक्ट, अग्नि, इंडियनओशन, पाइनएप्पल एक्सप्रेस जैसे कलाकार  पिछले वर्षों में स्प्रिंग फेस्ट में परिक्रमा, यूफोरिया, पेंटाग्राम, द लोकल ट्रेन और डेड बाय अप्रैल, मॉन्यूमेंट्स, टेसेरैक्ट जैसे अंतर्राष्ट्रीय शो के जीवंत सेट सहित कई और स्मारकीय प्रदर्शन हुए हैं।  समृद्ध संस्कृति के इतिहास के साथ, स्प्रिंग फेस्ट एक भव्य उत्सव होने का वादा करता है, एक ऐसा त्यौहार जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे।

अधिक जानने के लिए स्प्रिंग फेस्ट, आईआईटी खड़गपुर फेसबुक पेज पर जाएं या हमारी वेबसाइट www.springfest.in पर लॉग ऑन करें।

Spread the love

Post Comment