डॉ. राम मनोहर लोहिया उद्यान समस्याओं के चपेट में : अधिकारी कर रहे हैं अनदेखा

डॉ. राम मनोहर लोहिया उद्यान समस्याओं के चपेट में : अधिकारी कर रहे हैं अनदेखा

हड़पसर, जनवरी (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज़ नेटवर्क)
मगरपट्टा चौक पर बनाए गए डॉ. राम मनोहर लोहिया उद्यान के जर्जर खिलौने नन्हें- मुन्ने बालकों के लिए जानलेवा बनते जा रहे हैं। पिछले दस साल से फव्वारा बंद है, वॉकिंग ट्रैक पर लाइटें बंद हैं, पेड़ों की डालियाँ न काटने से लाइट की रोशनी के बावजूद भी अंधेरा रहता है, इसकी शिकायत उद्यान अधिकारियों और पुलिस से की। कोई उसकी कद्र नहीं कर रहा है। ऐसा महेंद्र बनकर, दिलीप गायकवाड, दिपाली माटे, शैलेंद्र चव्हाण, मनीषा राऊत ने बताया।

महेश ससाणे ने कहा कि हड़पसर में पहले उद्यान के रूप में डॉ. लोहिया उद्यान की ओर देख रहे हैं। उद्यान के विकास के लिए हर साल निधि आती है, परंतु वास्तव में इस निधि से क्या मरम्मत की जाती है? पीने के लिए पानी की व्यवस्था नहीं है? बैठनेे के लिए लगाए गए बेंच टूटे हुए हैं? खिलौने पुराने और ख़राब हो गए हैं? वॉकिंग ट्रैक अस्वच्छ हैं? शाम सात बजे के बाद शुरू हो जाता है प्रेमी जोड़ों का अश्लीलता का सिलसिला! गुंडे प्रवृत्ति के लोगों के कारण महिलाएं और लड़कियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं? अगर कोई कुछ कहता है तो सीधे आकर पीट देते हैं, इसलिए कोई शिकायत करने की हिम्मत नहीं करता है। पुलिस कहती है कि दिखाओ कहां हैं, फिर कार्रवाई करेंगे! यदि आप उद्यान में मरम्मत के लिए अधिकारियों से शिकायत करते हैं, तो मेरे पास वह विभाग नहीं है, उन्हें फोन करें। ऐसे जवाब दिए जाते हैं।

मुकेश वाडकर ने बताया कि उद्यान में सीसीटीवी लगाने की जरूरत है। यहों फव्वारा पिछले काई सालों से बंद हैं, उद्यान में आठ खंभों पर लगी लाइटें बंद हैं। अन्य स्थानों पर तो ऐसी स्थिति है कि पेड़ों की टहनियां बढ़ रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप लाइटें जल रही हैं तो भी बेकार हैं। उद्यान में चोरों की संख्या बढ़ गयी है, आवारा कुत्तों का प्रचलन बढ़ गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि ऐसी एक या कई समस्याएं अधिकारियों को बताई गईं, लेकिन कोई उपाय नहीं की गई है।
उद्यान विभाग के कनिष्ठ अभियंता अमित हेरकर ने कहा कि खिलौना अपने जीवन के अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है और वरिष्ठों के निर्णय के अनुसार उचित निर्णय लिया जाएगा। साथ ही फव्वारा भी जल्द से जल्द शुरू कराया जाएगा। स्ट्रीट की लाइटें तुरंत चालू कर दी जाएंगी। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उचित कदम उठाए जाएंगे।

इस बीच उद्यान विभाग के मुख्य अधीक्षक अशोक घोरपड़े ने कहा कि मगरपट्टा चौक में स्थित डॉ. राममनोहर लोहिया उद्यान में फव्वारे, विद्युत रोशनी, सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।

Spread the love

Post Comment