दूसरा अंतर्राष्‍ट्रीय आयुष सम्‍मेलन और प्रदर्शनी दुबई के वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर में शुरू हुआ

दूसरा अंतर्राष्‍ट्रीय आयुष सम्‍मेलन और प्रदर्शनी दुबई के वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर में शुरू हुआ

दूसरा अंतर्राष्‍ट्रीय आयुष सम्‍मेलन और प्रदर्शनी आज दुबई के वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर में आरंभ हुई। इसका आयोजन विज्ञान भारत मंच और आयुष मंत्रालय ने किया है। तीन दिन का यह आयोजन 15 जनवरी तक चलेगा और यह आयुष-आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्ध और होम्‍योपैथी चिकित्‍सा पद्धति को विश्‍वसनीय स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल प्रणाली के रूप में प्रस्‍तुत करेगा।

सम्‍मेलन की मुख्‍य विषय-वस्‍तु-गैर संचारी गंभीर रोग-आयुष के माध्‍यम से बचाव और प्रबंधन है। इस सम्‍मेलन में रोग मुक्‍त समाज बनाने के लिए किफायती और निवारक के रूप में आयुष को दर्शाया जाएगा। सम्‍मेलन में भारत, मध्‍यपूर्व, सुदूरपूर्व, अफ्रीका, यूरोप, ऑस्‍ट्रेलिया और अमरीका से एक हजार पांच सौ से अधिक विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। यह सम्‍मेलन परंपरागत औषधियों के रूप में सहयोग और विचार-विमर्श का अंतर्राष्‍ट्रीय मंच बनेगा।

आयोजन में 50 परिचर्चा होंगी और तीन सौ शोध-पत्र रखे जाएंगे। सम्‍मेलन में एक हजार तीन सौ वैश्विक प्रतिनिधि शामिल होंगे।

विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि दुनिया भर में गैर संचारी रोगों से प्रति वर्ष चार करोड़ 10 लाख से अधिक लोगों की मृत्‍यु होती है।

केंद्रीय मंत्री ने भारत की प्राचीन आयुष पद्धतियों का उल्लेख किया जिन्‍हें कोविड पश्‍चात काल में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मान्यता और लोकप्रियता मिली है। उन्‍होंने कहा कि भारत में स्वास्थ्य सेवाओं का केंद्र बनने की क्षमता है और यह निवेश आकर्षित कर रहा है तथा रोजगार के अवसर उत्पन्न हो रहे हैं।

Spread the love

Post Comment