मान्यता प्राप्त पुस्तकालयों से पुरस्कार के लिए आवेदन जमा करने की अपील

मान्यता प्राप्त पुस्तकालयों से पुरस्कार के लिए आवेदन जमा करने की अपील

पुणे, जनवरी (जिमाका)
महाराष्ट्र शासन के उच्च व तंत्र शिक्षण विभाग के अंतर्गत ग्रंथालय संचालनालय द्वारा दिये जानेवाले पुरस्कार के लिए राज्य के शासनमान्य सार्वजनिक ग्रंथालय 9 फरवरी 2024 तक आवेदन जमा करें। यह अपील ग्रंथालय संचालक अशोक गाडेकर द्वारा की गई है।

राज्य के शासनमान्य सार्वजनिक ग्रंथालयों का गुणात्मक विकास हो, ग्रंथालय द्वारा जनता को बेहतर ग्रंथालय सेवा मिले, वाचन संस्कृति में वृद्धि करने के लिए प्रोत्साहन मिले इस उद्देश्य से ‘डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर उत्कृष्ट ग्रंथालय पुरस्कार’, ग्रंथालय आंदोलन कार्यकर्ता व सेवक को भारतीय ग्रंथालय शास्त्र के जनक डॉ. शियाली रामामृत रंगनाथन के नाम से डॉ. एस. आर. रंगनाथन उत्कृष्ट ग्रंथालय कार्यकर्ता व सेवक (ग्रंथमित्र) पुरस्कार’ दिया जाता है।

राज्य के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अ ब क ?ड श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सरकारी मान्यता प्राप्त सार्वजनिक पुस्तकालयों को क्रमशः 1 लाख रुपये, 75 हजार रुपये, 50 हजार रुपये और 25 हजार रुपये की नकद राशि और एक प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाता है।

राज्य के प्रत्येक राजस्व विभाग से एक-एक राज्य स्तरीय उत्कृष्ट कर्मी एवं एक राज्य स्तरीय उत्कृष्ट पुस्तकालय सेवक को 50,000 रुपये नकद एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाता है तथा राज्य के प्रत्येक राजस्व विभाग से एक-एक उत्कृष्ट कर्मी एवं उत्कृष्ट पुस्तकालय सेवक को 25,000 रुपये नकद एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाता है।

वर्ष 2022-23 के लिए इच्छुक पुस्तकालयों, कर्मियों एवं सेवकों से पुरस्कार हेतु निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र तीन प्रतियों में अपने जिले के जिला पुस्तकालय अधिकारी के कार्यालय में जमा करने का भी अनुरोध किया गया है।

Spread the love

Post Comment