भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने अभ्यास डेजर्ट नाइट का आयोजन किया

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने अभ्यास डेजर्ट नाइट का आयोजन किया

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने 23 जनवरी 2024 को अभ्यास डेजर्ट नाइट का आयोजन किया। इस अभ्यास में फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल (एफएएसएफ) के साथ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की वायु सेना ने भी भाग लिया। अभ्यासके दौरान जहां फ्रांस की तरफ से राफेल लड़ाकू विमान और एक मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट विमान शामिल हुए थे, वहीं संयुक्त अरब अमीरात की वायु सेना की ओर से एफ -16 लड़ाकू विमान ने हिस्सा लिया। इन विमानों ने संयुक्त अरब अमीरात के अल धफरा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। भारतीय वायु सेना के दल में सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29, जगुआर, एडब्ल्यूएसीएस, सी-130-जे और हवा से हवा में ईंधन भरने वाला विमान शामिल थे। यह अभ्यास भारतीय क्षेत्र में अरब सागर के ऊपर संचालित किया गया था, जिसमें भारतीय वायुसेना के विमान भारत में स्थित वायु सेना के ठिकानों से उड़ान भर रहे थे।

अभ्यास डेजर्ट नाइट का मुख्य उद्देश्य तीनों देशों की वायु सेनाओं के बीच तालमेल और पारस्परिकता बढ़ाने पर था। इस अभ्यास के दौरान हुए आपसी सहयोग से तीनों देशों की वायु सेनाओं के बीच परिचालन संबंधी गतिविधियों, अनुभव और सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों के आदान-प्रदान की सुविधा मिली। इस तरह के अभ्यास भारतीय वायुसेना की शक्ति को प्रदर्शित करने के अलावा, इस क्षेत्र में बढ़ती राजनयिक और सैन्य सामर्थ्य का संकेत देते हैं।

Spread the love
Previous post

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय तटरक्षक बल के लिए 14 तेज गश्ती नौकाओं की आपूर्ति के उद्देश्य से मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड के साथ 1070 करोड़ रुपये से अधिक का अनुबंध किया

Next post

परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए रिकॉर्ड 2.26 करोड़ पंजीकरण

Post Comment