प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत आधार पंजीकरण शिविरों का आयोजन करें : मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश चव्हाण

प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत आधार पंजीकरण शिविरों का आयोजन करें : मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश चव्हाण

पुणे, जनवरी (जिमाका)
प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत विभिन्न लाभों के लिए लाभार्थियों का आधार पंजीकरण आवश्यक है और इस उद्देश्य के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाने चाहिए। इन शिविरों में आयुष्मान कार्ड पंजीकरण, जनधन बैंक खाता खोलने की योजना भी बनाई जाए। यह निर्देश जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश चव्हाण ने दिए हैं।

जिलाधिकारी कार्यालय में वीडियो प्रणाली द्वारा आयोजित बैठक में वे बोल रहे थे। बैठक में निवासी उप जिलाधिकारी ज्योति कदम, जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा के प्रकल्प संचालक शालिनी कडू, उपजिलाधिकारी रोहिणी आखाडे, जिला आपूर्ति अधिकारी सीमा होलकर, घोडेगांव एकात्मिक आदिवासी विकास परियोजना के परियोजना अधिकारी बलवंत गायकवाड आदि उपस्थित थे।
श्री चव्हाण ने कहा कि जिन हितग्राहियों के पास अपनी जगह नहीं है, उन्हें मकान का लाभ देने के लिए सरकारी जगह के संबंध में प्रस्ताव प्रशासन को शीघ्र भेजा जाए।

बिजली विहीन बस्तियों में बिजली पहुंचाने के संबंध में एक सप्ताह में योजना प्रस्तुत की जाए। उपविभागीय अधिकारियों को तालुकास्तर की बैठक में योजना के तहत 11 मामलों की समीक्षा करनी चाहिए।

महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों और युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने की तैयारी की जाए। जिन गांवों में चिकित्सा उपकेंद्र नहीं हैं, वहां आदिवासी समुदायों को मोबाइल मेडिकल टीमों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जानी चाहिए। यह निर्देश भी उन्होंने दिए। इस समय श्रीमती आखाडे और श्रीमती कडू ने भी इस योजना के कार्यान्वयन के बारे में मार्गदर्शन किया।

आंबेगांव तालुका में 26, भोर 30, मावल 91, मुलशी 27, जुन्नर 8, खेड़ 34 और वेल्हे तालुका के 11 गांव ऐसे कुल 226 गांवों में यह योजना लागू की जाएगी। यह जानकारी इस समय दी गई है।

बैठक में खेड, जुन्नर, आंबेगांव और भोर के उपविभागीय अधिकारी, जिला अग्रणी बैंक व्यवस्थापक श्रीकांत कारेगावकर, संबंधित तालुका के तहसीलदार, गुटविकास अधिकारी वीडियो प्रणाली द्वारा उपस्थित थे।

Spread the love

Post Comment