पिंपरी स्टेशन पर जनऔषधि केंद्र शुरू होगा

पिंपरी स्टेशन पर जनऔषधि केंद्र शुरू होगा

पुणे, दिसंबर (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)
भारत के परिवर्तनकारी अमृत काल के  युग में, भारतीय रेलवे (आईआर) एक अधिक आकांक्षी समाज की विविध जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।  लाखों दैनिक आगंतुकों और यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे अपने स्टेशनों पर लगातार सुविधाओं  का उन्नयन कर रहा है।  रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने के प्रयास में भारतीय रेलवे ने स्टेशनों के परिसंचरण क्षेत्रों और कॉन्कोर्स में प्रधान मंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र (पीएमबीजेके) स्थापित करने के लिए एक नीति ढांचे की संकल्पना की है, जो लाइसेंसधारियों द्वारा संचालित किया जाएगा।
 इसका मुख्य उद्देश्य रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों/आगंतुकों को जनऔषधि उत्पादों तक आसानी से पहुंचने में सक्षम बनाकर सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण दवाएं और उपभोग्य वस्तुएं (जनऔषधि उत्पाद) उपलब्ध कराने के भारत सरकार के मिशन को बढ़ावा देना है।  इसके अलावा पीएमबीजेके किफायती कीमतों पर दवाएं उपलब्ध कराकर समाज के सभी वर्गों के बीच कल्याण और कल्याण को बढ़ाएगा और रोजगार के अवसर पैदा करेगा और पीएमबीजेके खोलने के लिए उद्यमियों के लिए रास्ते तैयार करेगा।
पुणे रेल मंडल से पिंपरी स्टेशन को पीएमबीजेके खोलने के लिए नामांकित किया गया है।  चिन्हित स्थान की निकटता ऐसी है कि यह यात्रियों के साथ-साथ सड़क से गुजरने वाले यात्रियों के लिए भी सुलभ है।
 आउटलेट के निर्माण के लिए ई-नीलामी 19.12.2023 को निर्धारित की गई थी जिसमें सबसे अधिक बोली रु.  5,111/- प्राप्त हुई।  सफल बोलीदाता यानी एम/एस डीलक्स फार्मेसी को उसी दिन एलओए (स्वीकृति पत्र) जारी किया गया था।  विक्रेता 4 जनवरी 2024 से काम शुरू करेगा।
 पीएमबीजेके आउटलेट्स को पीएमबीआई (फार्मास्युटिकल एंड मेडिकल डिवाइस ब्यूरो ऑफ इंडिया) द्वारा सुविधा प्रदान की जाएगी।  पीएमबीआई सस्ती, गुणवत्तापूर्ण, जेनेरिक दवाओं, सर्जिकल वस्तुओं, उपभोग्य सामग्रियों आदि की आपूर्ति की सुविधा प्रदान करेगा। पीएमबीआई सॉफ्टवेयर का उपयोग दवाओं की बिक्री और बिलिंग के लिए किया जाएगा।  इसके अलावा, पीएमबीजेके आउटलेट्स का संचालन बी.फार्मा/डीफार्मा  डिग्री धारक. द्वारा किया जाएगा।
 मध्य रेलवे पर पिंपरी स्टेशन का यह पहला आउटलेट है जो परिचालन के लिए तैयार है।  वाणिज्यिक, स्टोर और इंजीनियरिंग विभाग के लगातार प्रयासों से यह रिकॉर्ड समय में तैयार हो गया है।
 ब्रांडेड (जेनेरिक) दवाएं उनके गैर-ब्रांडेड जेनेरिक समकक्षों की तुलना में काफी अधिक कीमतों पर बेची जाती हैं, हालांकि चिकित्सकीय मूल्य में वे समान हैं।  देश भर में व्यापक गरीबी को देखते हुए, बाजार में उचित मूल्य पर गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने से सभी को लाभ होगा।
 यह प्रेस विज्ञप्ति जनसंपर्क विभाग मध्य रेलवे, पुणे मंडल द्वारा जारी की गई है।
Spread the love

Post Comment