‘आरोग्याची वारी, पंढरीच्या दारी’ : पांच लाख से अधिक वारकारियों को स्वास्थ्य सेवा

‘आरोग्याची वारी, पंढरीच्या दारी’ : पांच लाख से अधिक वारकारियों को स्वास्थ्य सेवा

पुणे, जुलाई (जिमाका)
आषाढ़ी वारी के अवसर पर विठुराया के दर्शन के लिए पंढरी की ओर जानेवाले वारकारियों की सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग ‘आरोग्याची वारी, पंढरीच्या दारी’ गतिविधि का संचालन कर रहा है। पिछले 11 दिनों में 5 लाख 12 हजार 553 वारकारियों का मुफ्त इलाज किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री प्रो. डॉ. तानाजी सावंत की संकल्पना और मार्गदर्शन में सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह विशेष पहल शुरू की गई है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार दूसरे वर्ष ‘आरोग्याची वारी, पंढरीच्या दारी’ गतिविधि शुरू की गई है। इस पहल के तहत वारकारियों को पालखी मार्ग, विश्राम स्थल और पंढरपुर में मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाकर दी गई हैं। हर पाँच किलोमीटर पर एक दवाखाना स्थापित किया गया है और 6 हजार 368 स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मचारी स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं।

अस्थायी अस्पतालों में दाखिल करवाकर 2 हजार 327 मरीजों का इलाज किया गया है। जिस स्थान पर पालखी और दिंडी विश्राम रह रहे हैं, वहां 5 बिस्तरोंवाला एक अस्थायी गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) स्थापित की गई है। यहां ऑक्सीजन, मॉनिटर, दवाओं के साथ विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध हैं। भीड़ में बड़ी एंबूलेंस नहीं चल सकती, इसलिए बुखार, सर्दी, खांसी, ड्रेसिंग, डायरिया से पीड़ितों के लिए मोबाइल बाइक एंबूलेंस भी तैनात की गई है।

पालकी मार्ग पर सेवाएं देने के लिए मोबाइल एंबूलेंस के साथ-साथ 102 और 108 एंबूलेंस काम कर रही हैं। साथ ही पालकी में दिंडी प्रमुखों को स्वास्थ्य कीट भी दिया गया है। इसके साथ ही स्तनपान करानेवाली माताओं के लिए भी जगह-जगह हिरकणी कक्ष की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

Spread the love

Post Comment