पुणे मंडल ने 1 से 15 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया

पुणे मंडल ने 1 से 15 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया

पुणे मंडल ने 1 से 15 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया

पुणे मंडल ने 1 से 15 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया

पुणे, अक्टूबर (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)
स्वच्छता पखवाड़ा पहला दिन: स्वच्छता शपथ और जागरूकता
“मानव श्रृंखला और स्वच्छता प्रतियोगिता” और “स्वच्छता शपथ और जागरूकता” विषय के अंतर्गत विभिन्न इकाइयों ने मानव श्रृंखला, स्वच्छता शपथ और जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया।
पुणे स्टेशन के सफाई कर्मचारी, तकनीशियन, कुली आदि ने पुणे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर स्वच्छता शपथ ली। पुणे के मेडिकल विभाग, कोपरगाँव गुड्स साइडिंग, डीजल लोको शेड ने भी अपनी इकाइयों पर स्वच्छता शपथ और मानव श्रृंखला का आयोजन किया। विभिन्न इकाइयों में रैली, मानव श्रृंखला, और पटरियों की सफाई का आयोजन किया गया। लगभग सभी स्टेशनों और रेलवे परिसर जैसे रेलवे कॉलोनियाँ, विश्राम गृह, डॉरमेट्री, रनिंग रूम, अस्पताल और स्वास्थ्य इकाइयाँ तथा स्कूलों में कूड़ा-करकट न फेंकने के नोटिस (स्टिकर) लगाए गए।
यात्रियों को भी पर्चों के माध्यम से स्वच्छता शपथ दिलाई गई। सभी श्रेणियों में पेपरलेस यात्रा के अधिक उपयोग के लिए जागरूकता बढ़ाई गई।
026374AB-2957-4ED5-8EFF-9E7EE852BF2D-300x136 पुणे मंडल ने 1 से 15 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया
स्वच्छता पखवाड़ा दूसरा दिन: महात्मा गांधी जयंती और स्वच्छ भारत दिवस का उत्सव
पुणे मंडल के विभिन्न स्थानों पर महात्मा गांधी जयंती और स्वच्छ भारत दिवस का उत्सव मनाया गया। लगभग सभी इकाइयों ने महात्मा गांधी जयंती को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया। सफाई कर्मचारियों, तकनीशियनों, कुलियों आदि के साथ रैलियों का आयोजन किया गया, जिनमें प्लेकार्ड और बैनर लिए गए।
मंडल रेल प्रबंधक श्रीमती इंदु दुबे और पुणे मंडल के सभी शाखा अधिकारियों ने पुणे स्टेशन पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के कार्यक्रम में भाग लिया। इसके बाद, मंडल रेल प्रबंधक श्रीमती इंदु दुबे और सभी शाखा अधिकारियों ने पुणे स्टेशन के सफाई कर्मचारियों, तकनीशियनों और कुलियों के साथ श्रमदान कार्यक्रम में भाग लिया। श्रमदान के दौरान पुणे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया, प्लेटफार्म नंबर 6 के प्रवेश क्षेत्र और मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सामने के क्षेत्र की सफाई की गई।
स्वच्छता पखवाड़ा तीसरा दिन: स्वच्छ स्टेशन
स्वच्छता पखवाड़ा के तीसरे दिन में स्टेशन की सफाई से संबंधित कई गतिविधियाँ हुईं।
पुणे स्टेशन पर प्लेटफार्म, शौचालय और सर्कुलेटिंग एरिया को कवर करते हुए स्टेशन की गहन सफाई की गई। सफाई के लिए मशीनों और उपकरणों का उपयोग किया गया। कामशेत, दापोडी और चिंचवड़ स्टेशनों ने भी स्टेशन सफाई अभियान में भाग लिया।
सफाई कर्मचारियों के लिए सफाई मशीनों, उपकरणों, और सुरक्षात्मक गियर की उचित उपलब्धता और कार्यशीलता सुनिश्चित की गई। स्टेशनों पर कचरे के डिब्बे की समुचित व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई। पुणे और मिरज स्टेशनों पर 30 कचरे के डिब्बे प्रदान किए गए।
स्वच्छता पखवाड़ा चौथा दिन: स्वच्छ स्टेशन
स्वच्छता पखवाड़ा के चौथे दिन स्टेशन की सफाई से संबंधित गतिविधियाँ हुईं।
पुणे स्टेशन और मिरज स्टेशन ने प्लेटफार्म, शौचालय और सर्कुलेटिंग एरिया को कवर करते हुए स्टेशन की गहन सफाई की। सफाई के लिए मशीनों और उपकरणों का उपयोग किया गया। आंबले और शिवाजीनगर स्टेशनों ने भी स्टेशन सफाई अभियान में भाग लिया।
स्वच्छता पखवाड़ा पांचवा और छठा दिन: स्वच्छ रेलगाड़ी (क्लीन ट्रेन)
पुणे और मिरज स्टेशनों पर रेलगाड़ियों को स्वच्छता अभियान के तहत लिया गया। पुणे से प्रस्थान करने वाली सभी प्राथमिक गाड़ियों की गहन सफाई की गई। विभिन्न स्टेशनों पर श्रमदान और स्टेशन सफाई गतिविधियाँ भी आयोजित की गईं। ट्रेन संख्या 11010 सिंहगढ़ एक्सप्रेस की सफाई के दौरान की गई तस्वीरें भी प्रस्तुत की गईं।
क्लीन ट्रेन थीम के तहत, पुणे स्टेशन से प्रस्थान करने वाली सभी गाड़ियों की सफाई की गई, जबकि प्रमुख गाड़ियों की गहन सफाई की गई। सफाई के दौरान गाड़ियों के अंदरूनी हिस्से, बाहरी हिस्से और शौचालयों की विशेष सफाई की गई। पुणे और मिरज स्टेशनों पर सफाई कर्मचारियों को पुरस्कार देने के लिए नामांकित किया गया। आज पुणे मंडल के कई स्टेशनों पर स्टेशन की सफाई भी की गई।
सभी ओबीएचएस (ऑन-बोर्ड हाउसकीपिंग सर्विस) ट्रेनों में निरीक्षकों और कर्मचारियों की एक टीम द्वारा विशेष ट्रेनों का गहन निरीक्षण किया गया। यात्रियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई। सर्वश्रेष्ठ ओबीएचएस ट्रेन के लिए ओबीएचएस कर्मचारियों और निरीक्षकों को पुरस्कार घोषित किया गया।
जहाँ भी अनुपलब्ध थे, कोचों में स्वच्छता और कूड़ा-करकट न फेंकने के संबंध में पोस्टर लगाए गए।
स्वच्छता पखवाड़ा सातवां दिन: स्वच्छ पटरियाँ
स्वच्छता पखवाड़ा के सातवें दिन पटरियों की सफाई से संबंधित गतिविधियाँ हुईं। पुणे स्टेशन और मिरज स्टेशन ने प्लेटफार्म, शौचालय और सर्कुलेटिंग एरिया को कवर करते हुए स्टेशन की गहन सफाई की।
स्वच्छता पखवाड़ा आठवां दिन: स्वच्छ परिसर
स्वच्छता पखवाड़ा के आठवें दिन का विषय स्वच्छ परिसर (स्वच्छ कार्यस्थल और स्वच्छ आवासीय परिसर) था।
पुणे स्टेशन, मिरज स्टेशन, साईनगर शिर्डी, ताड़ीवाला रोड कॉलोनी, शिवाजीनगर आदि ने स्टेशन, कार्यालय परिसरों और कॉलोनी परिसर की सफाई का अभियान चलाया। स्टेशन प्रवेश द्वार, हॉल, प्रतीक्षा कक्ष, सर्कुलेटिंग एरिया और पटरियों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया।
स्वच्छता पखवाड़ा नौवां दिन: स्वच्छ आहार
स्वच्छता पखवाड़ा के नौवें दिन का विषय स्वच्छ आहार था। पुणे स्टेशन के विभिन्न स्थानों पर स्वच्छ आहार अभियान चलाया गया। कैंटीन की सफाई, स्वच्छता, भोजन और खाद्य भंडारण का निरीक्षण मेडिकल विभाग के स्वास्थ्य निरीक्षकों द्वारा किया गया। खाना पकाने वाले और विक्रेताओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता का भी निरीक्षण किया गया। इन सभी कैंटीनों में कचरे का समुचित निपटान सुनिश्चित किया गया।
स्वच्छता पखवाड़ा दसवां दिन: स्वच्छ आहार
स्वच्छ आहार अभियान के तहत पुणे स्टेशन और विभिन्न स्टेशनों पर पेंट्री कार का निरीक्षण किया गया। कैंटीन की सफाई, स्वच्छता, भोजन और खाद्य भंडारण का निरीक्षण मेडिकल विभाग के स्वास्थ्य निरीक्षकों द्वारा किया गया। खाना पकाने वाले और विक्रेताओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता का भी निरीक्षण किया गया। ट्रेन संख्या 12630, भारती गौरव ट्रेन संख्या 00157, कर्नाटक संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 12630, ट्रेन संख्या 11037 पुणे-गोरखपुर एक्सप्रेस की पेंट्री कार का निरीक्षण किया गया।
स्वच्छता पखवाड़ा ग्यारहवां दिन: स्वच्छ नीर (स्वच्छ जल)
स्वच्छता नीर (स्वच्छ जल) अभियान पुणे स्टेशन और विभिन्न स्टेशनों पर चलाया गया। प्रमुख स्टेशनों पर जल नल क्षेत्रों की सफाई के अभियान को कवर किया गया। मेडिकल विभाग के स्वास्थ्य निरीक्षकों द्वारा जल गुणवत्ता का निरीक्षण, जल फिल्ट्रेशन प्लांट, उपचार संयंत्र का निरीक्षण किया गया; विभिन्न स्थानों के जल पंप, प्लांट, नल आदि पर शेष क्लोरीन की जांच की गई। मुख्य कार्यक्रमों की तस्वीरें प्रस्तुत की गई हैं।
स्वच्छता पखवाड़ा बारहवां दिन: स्वच्छ प्रसाधन और स्वच्छ पर्यावरण
पुणे स्टेशन और मिरज स्टेशन ने शौचालय, जल निकासी, पटरियाँ और सर्कुलेटिंग एरिया को कवर करते हुए स्टेशन की गहन सफाई की।
स्वच्छता पखवाड़ा तेरहवां दिन: स्वच्छ प्रतियोगिता
स्वच्छता पखवाड़ा के तेरहवें दिन का विषय स्वच्छ स्पर्धा था।
पुणे स्टेशन और पुणे के विभिन्न स्थानों पर स्वच्छ स्पर्धा का आयोजन किया गया। सफाई कर्मचारियों, तकनीशियनों और अन्य विभागीय कर्मचारियों के लिए पुणे और मिरज स्टेशन पर प्रश्नोत्त
री प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विभिन्न स्थानों पर बाल और बाल्टी जैसे स्पर्धाओं का आयोजन किया गया। सफल प्रतिभागियों को स्वच्छ स्पर्धा पूरी होने के बाद उपहार प्रदान किए गए।
पुणे स्टेशन और मिरज स्टेशन ने शौचालय, जल निकासी, पटरियाँ और सर्कुलेटिंग एरिया को कवर करते हुए स्टेशन की गहन सफाई की।
स्वच्छता पखवाड़ा चौदहवां दिन: सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग बंद करें
स्वच्छता पखवाड़ा के चौदहवें दिन का विषय सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग बंद करना था।
पुणे स्टेशन और मिरज स्टेशन ने यात्रियों को स्लोगन और प्रचार के माध्यम से सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के लिए शिक्षित किया। स्टेशन पर एकत्रित कचरे को प्लास्टिक कचरे से अलग किया गया ताकि प्लास्टिक कचरे के उत्पादन का मूल्यांकन किया जा सके।
स्वच्छता पखवाड़ा पंद्रहवां दिन: समीक्षा, रैली
स्वच्छता पखवाड़ा के पंद्रहवें दिन समीक्षा और रैली का आयोजन किया गया। पुणे स्टेशन और मिरज स्टेशन ने यात्रियों, कर्मचारियों और लोगों को शिक्षित करने के लिए रैली का आयोजन किया।
यह प्रेस विज्ञप्ति मध्य रेल, पुणे मंडल के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी की गई है।
Spread the love
Previous post

ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और संचार के लिए किया जा सकता है पदार्थ की अव्यवस्थित अवस्था के पीछे पहचाने गए तंत्र का उपयोग

Next post

भारतीय रेलवे ने अग्रिम आरक्षण अवधि को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दिया है, जो 01.11.2024 से प्रभावी होगा

Post Comment