चुनाव प्रक्रिया में मीडिया कक्ष की भूमिका अहम : जिलाधिकारी डॉ. सुहास दिवसे

चुनाव प्रक्रिया में मीडिया कक्ष की भूमिका अहम : जिलाधिकारी डॉ. सुहास दिवसे

चुनाव प्रक्रिया में मीडिया कक्ष की भूमिका अहम : जिलाधिकारी डॉ. सुहास दिवसे

चुनाव प्रक्रिया में मीडिया कक्ष की भूमिका अहम : जिलाधिकारी डॉ. सुहास दिवसे

पुणे, अक्टूबर (जिमाका)
विधानसभा आम चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है और चुनाव प्रक्रिया में मीडिया कक्ष की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। चुनाव प्रक्रिया के संचालन के दौरान निर्वाचन क्षेत्रवार मीडिया कक्ष समन्वयक अधिकारियों को निरपेक्ष और पारदर्शी तरीके से काम करना चाहिए। यह निर्देश जिलाधिकारी डॉ.सुहास दिवसे ने दिए है।

जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित जिले के 21 विधानसभा चुनाव क्षेत्र के माध्यम कक्ष समन्वय अधिकारियों के साथ बैठक में वे बोल रहे थे। यहां जिला सूचना अधिकारी डॉ. रवीन्द्र ठाकुर, सूचना अधिकारी सचिन गाढवे, पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के विशेष अधिकारी किरण गायकवाड, सावित्रीबाई फुले पुणे विद्यापीठ के संज्ञापन एवं पत्रकारिता विभाग के सहायक प्राध्यापक योगेश बोराटे, सहायक संचालक जयंत कर्पे उपस्थित थे।

IMG-20241016-WA0349-300x169 चुनाव प्रक्रिया में मीडिया कक्ष की भूमिका अहम : जिलाधिकारी डॉ. सुहास दिवसे
जिलाधिकारी डॉ. दिवसे ने कहा कि जनता के मन में प्रशासन की सकारात्मक छवि बनाने का कार्य मीडिया कक्ष के माध्यम से किया जाता है। चुनाव प्रक्रिया में मीडिया प्रमाणन एवं नियंत्रण समिति बहुत महत्वपूर्ण है, इस समिति के माध्यम से राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को सभी मीडिया के माध्यम से विज्ञापन प्रसारित करने की पूर्व अनुमति दी जाती है। तालुकास्तर पर मीडिया कक्ष को पेड न्यूज, समाचार चैनलों पर विज्ञापनों, सोशल मीडिया पर मतदाताओं को गुमराह करनेवाले पोस्ट पर कड़ी नजर रखनी चाहिए। चुनाव प्रक्रिया के बारे में गलत जानकारी फैलानेवाले रिपोर्टों का तत्काल खंडन, राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों के व्यक्तिगत चरित्र का हनन, समाज में घृणा, कलह निर्माण करनेवाले या नियमों का उल्लंघन करनेवाले पोस्ट, समाचार, प्रसार प्रचार पर ध्यान रखकर उसके संबध में चुनाव निर्णय अधिकारी जिलास्तरीय मीडिया कक्ष के निदर्शन में लाएं साथ ही झूठी खबर का तत्काल खंडन करें और इस पर कड़ी नजर रखने की भी सूचना डॉ. दिवसे ने दी है।

उन्होंने कहा, चुनाव प्रक्रिया पर भारत निर्वाचन आयोग कड़ी नजर रखता है। चुनाव प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण कार्य है और इस प्रक्रिया में व्यक्तिगत हित को महत्व नहीं दिया जाना चाहिए। जिले में 87 लाख मतदाता हैं, इसलिए चुनाव आयोग जिले पर विशेष ध्यान दे रहा है। सभी अधिकारी चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का भली-भांति अध्ययन कर लें और सजगता से अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

जिला सूचना अधिकारी डॉ. रवीन्द्र ठाकुर ने कहा, भारत निर्वाचन आयोग की दिशा-निर्देशों के अनुसार मीडिया कक्ष की जिम्मेदारी निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों के प्रचार व्यय को जिलास्तर पर मीडिया प्रमाणन एवं नियंत्रण समिति के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। इस समिति के माध्यम से विज्ञापनों के प्रसारण के लिए पूर्व-प्रमाणन आवश्यक है। राजनीतिक दलों को मीडिया के माध्यम से प्रसारित विज्ञापनों के लिए इस समिति की ओर से पूर्व अनुमति दी जाती है। सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रस्तरीय मीडिया सेल के अधिकारियों ने पेड न्यूज और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित होनेवाले संदेशों के प्रति सतर्क रहने की अपील की है।
इस बैठक में मीडिया प्रमाणन एवं नियंत्रण समिति सदस्य आकाशवाणी के कार्यक्रम अधिकारी विक्रांत मंडपे व विधानसभा क्षेत्र के मीडिया कक्षों के समन्वय अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the love

Post Comment