भारत टेक्स 2025 ने अंतरराष्ट्रीय गति हासिल की

भारत टेक्स 2025 ने अंतरराष्ट्रीय गति हासिल की

भारत टेक्स 2025 ने अंतरराष्ट्रीय गति हासिल की

भारत टेक्स 2025 ने अंतरराष्ट्रीय गति हासिल की


कपड़ा मंत्रालय 30 से अधिक देशों के साथ संवाद सत्र आयोजित किया

भारत टेक्स 2025 स्‍तर, स्थिरता और कौशल पर ध्यान केंद्रित करेगा

भारत एक साझा भविष्य की ओर देख रहा है, एक ऐसा भविष्य जो हम सब के लिए सतत, न्यायसंगत और समृद्ध हो : पाबित्रा मार्गेरिटा

कपड़ा मंत्रालय ने कल सुषमा स्वराज भवन, नई दिल्ली में भारत टेक्स 2025 के लिए भारत में विदेशी मिशनों के साथ एक संवाद सत्र का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में भारत में 30 से अधिक विदेशी मिशनों जैसे ऑस्ट्रेलिया, अजरबैजान, ब्राजील, कोलंबिया, चिली, डेनमार्क, मिस्र, फिनलैंड, इंडोनेशिया, इटली, कजाकिस्तान, केन्या, लेसोथो, मोंटेनेग्रो, मलेशिया, मंगोलिया, मैक्सिको, पेरू, फिलीपींस,  कोरिया, रूस, श्रीलंका, सोमालिया, ताइवान, टोगो, थाईलैंड, उज़्बेकिस्तान और वियतनाम की भागीदारी देखी गई।

केंद्रीय विदेश एवं कपड़ा राज्य मंत्री श्री पबित्रा मार्गेरिटा मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम में शामिल हुए। सत्र में कपड़ा मंत्रालय की सचिव सुश्री रचना शाह, विशेष सचिव, विदेश मंत्रालय, श्री पी. कुमारन; कपड़ा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, श्री रोहित कंसल; व्यापार सलाहकार, कपड़ा मंत्रालय, सुश्री शुभ्रा, प्रमुख  उद्योगपतियों और अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए मंत्री ने विभिन्न देशों के राजदूतों और प्रतिनिधियों को भारत टेक्स 2025 में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। इसे अब तक का सबसे बड़ा और सबसे व्यापक कपड़ा आयोजन बताते हुए उन्होंने भारत टेक्स के संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को एक साथ लाने का एक अनूठा प्रयास बताया। उन्होंने वैश्विक कपड़ा उद्योग द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के लिए नवीन समाधान खोजने में भारतीय कपड़ा उद्योग की उद्यमशीलता की भावना पर प्रकाश डाला। उन्होंने रेखांकित किया कि भारत टेक्स एक विश्वसनीय, सतत सोर्सिंग गंतव्य के साथ-साथ वस्त्रों के लिए बड़े पैमाने पर निवेश गंतव्य के रूप में पुष्टि करेगा। इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार प्रदान करने और सभी सामाजिक क्षेत्रों के लोगों के जीवन को प्रभावित करने की क्षमता है। उन्होंने कहा, नवाचार, सहयोग और मेक इन इंडिया भावना के मूल में, यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री के 5एफ दृष्टिकोण- फार्म से फाइबर से फैक्ट्री से फैशन से फॉरेन है।

image002SLY0 भारत टेक्स 2025 ने अंतरराष्ट्रीय गति हासिल की

सुश्री रचना शाह ने वैश्विक कपड़ा उद्योग में भारत टेक्स की भूमिका पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने उपस्थित लोगों को मेगा टेक्सटाइल वैश्विक कार्यक्रम में भागीदार देश के रूप में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। इसके अलावा उन्होंने पीएलआई और पीएम-मित्र पार्क सहित विभिन्न प्रोत्साहनों और योजनाओं द्वारा समर्थित मजबूत नीति समर्थन के साथ कपड़ा क्षेत्र पर भारत की भूमिका पर जोर दिया।

image003NSTM भारत टेक्स 2025 ने अंतरराष्ट्रीय गति हासिल की

भारत टेक्स एक मेगा ग्लोबल टेक्सटाइल इवेंट है, जिसका आयोजन टेक्सटाइल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (ईपीसी) के एक संघ द्वारा किया जा रहा है जिसे कपड़ा मंत्रालय का समर्थन प्राप्त है। 14 से 17 फरवरी, 2025 तक आयोजित होने वाला भारत टेक्स 2025, वैश्विक स्तर के टेक्सटाइल व्यापार मेले और ज्ञान मंच के रूप में स्थापित है। यह कार्यक्रम दो अत्याधुनिक स्थलों, भारत मंडपम, नई दिल्ली और इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा पर एक साथ आयोजित किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम 14-17 फरवरी को भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा। इसमें टेक्सटाइल की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को शामिल किया जाएगा, जबकि हस्तशिल्प, परिधान मशीनरी और एथनिक परिधान से संबंधित प्रदर्शनियाँ 12 से 15 फरवरी तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में आयोजित की जाएंगी।

भारत टेक्स 2025 का लक्ष्य 2024 में पहले संस्करण की शानदार सफलता को और आगे बढ़ाना है। वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं और स्थिरता के दोहरे विषयों से निर्मित, इस वर्ष का शो पहले संस्करण की तुलना में और भी अधिक जीवंत और आकर्षक होने की उम्‍मीद है। यह शीर्ष नीति निर्माताओं, वैश्विक सीईओ, अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शकों और वैश्विक खरीदारों को आकर्षित करेगा। इस वर्ष के आयोजन में 5,000 से अधिक एक्‍जीबिटर (प्रदर्शक), 110 से अधिक देशों के 6,000 अंतर्राष्ट्रीय खरीदार और 1,20,000 से अधिक रिकॉर्ड संख्या में आगंतुकों के भाग लेने की उम्मीद है।

भारत टेक्स 2025 प्रदर्शनी में परिधान, घरेलू सामान, फर्श कवरिंग, फाइबर, यार्न, धागे, कपड़े, कालीन, रेशम, हथकरघा, हस्तशिल्प, तकनीकी वस्त्र, परिधान मशीनरी, रंग और रसायन और कई अन्य के लिए समर्पित मंडप होंगे। इसमें एक रिटेल हाई स्ट्रीट भी होगा जो भारत के फैशन खुदरा बाजार के अवसरों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

टेक्सटाइल मेगा इवेंट वैश्विक टेक्सटाइल संवाद के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा, जिसमें उद्योग 4.0, स्थिरता, वैश्विक मूल्य श्रृंखला, निवेश, व्यापार जैसे विभिन्न प्रमुख विषयों पर सम्मेलन, सेमिनार, सीईओ गोलमेज और बी2बी और जी2जी बैठकें शामिल होंगी।

उपस्थित लोग प्रदर्शनी का सीधा प्रसारण, सांस्कृतिक कार्यक्रम और फैशन प्रस्तुतियां, डिजाइनर और ब्रांड प्रदर्शनियां और कार्यशालाएं और विशेषज्ञ वार्ताएं देख सकते हैं। भारत टेक्स 2025 का उद्देश्य भारत की संपूर्ण टेक्सटाइल मूल्य श्रृंखला को प्रदर्शित करने के लिए एक अद्वितीय और समेकित मंच के रूप में काम करना है, साथ ही फैशन, पारंपरिक शिल्प और स्थिरता पहलों में इसकी ताकत को उजागर करना है।

Spread the love

Post Comment