केंद्र सरकार की एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ, पुणे में योजना पंजीकरण की शुरूआत

केंद्र सरकार की एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ, पुणे में योजना पंजीकरण की शुरूआत

केंद्र सरकार की एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ, पुणे में योजना पंजीकरण की शुरूआत

एनपीएस वात्सल्य योजना बच्चों का भविष्य सुरक्षित करेगी : पुणे जिला परिषद के सीईओ संतोष पाटिल

पुणे, सितंबर (जिमाका)
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र सरकार की ‘एनपीएस वात्सल्य’ योजना का शुभारंभ किया गया। दिल्ली से कार्यक्रम का टेलीविजन प्रणाली के माध्यम से पुणे में सीधा प्रसारण किया गया।

PNS-Yojana1-300x162 केंद्र सरकार की एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ, पुणे में योजना पंजीकरण की शुरूआत
इस अवसर पर यहां पुणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संतोष पाटिल, बैंक ऑफ महाराष्ट्र की महाव्यवस्थापक तथा राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति संयोजक चित्रा दातार, बैंक ऑफ महाराष्ट्र के क्षेत्रीय प्रबंधक जावेद मोहनवी, नाबार्ड के उपमहाव्यवस्थापक जोशी पुथूर साथ ही केनरा बैंक की उपमहाव्यवस्थापक लीना पिंटो, जिला अग्रणी बैंक व्यवस्थापक योगेश पाटिल उपस्थित थे।
उक्त कार्यक्रम का आयोजन पुणे के म्हात्रे पुल परिसर के सिद्धि बँक्वेट हॉल में जिला अग्रणी बैंक ऑफ महाराष्ट्र व राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति, महाराष्ट्र राज्य द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों के शुभ हाथों से एनपीएस वात्सल्य योजना की शुरुआत पुणे में की गई।

PNS-Yojana2-300x200 केंद्र सरकार की एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ, पुणे में योजना पंजीकरण की शुरूआत
कार्यक्रम के शुरुआत में पपेट शो साथ ही मनोरंजक कार्यक्रम के माध्यम से प्रतिभागियों को ‘एनपीएस वात्सल्य’ योजना के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही उनकी शंकाओं का समाधान भी किया गया। इस दौरान दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के संबोधन को भी उपस्थित लोगों ने ध्यान से सुना और योजना के बारे में जानकारी ली।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संतोष पाटिल ने कहा कि केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय ने इस वर्ष के बजट में एक अत्यंत महत्वपूर्ण योजना एनपीएस वात्सल्य की घोषणा की है। वात्सल्य का मूल अर्थ माया और ममता है और इसकी झलक इस योजना में दिखाई देती है।

PNS-Yojana3-300x200 केंद्र सरकार की एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ, पुणे में योजना पंजीकरण की शुरूआत
उन्होंने आगे कहा पहले के समय में सरकारी नौकरियों को केवल पेंशन के कारण ही प्राथमिकता दी जाती थी। बाद में एनपीएस के रूप में पेंशन का अवसर निजी कर्मचारियों को भी उपलब्ध कराया गया। उन्होंने अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा कि अब एनपीएस वात्सल्य योजना के माध्यम से नाबालिग बच्चों के लिए यह अवसर उपलब्ध है और यह योजना बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करेगी।
बैंक ऑफ महाराष्ट्र की महाप्रबंधक चित्रा दातार ने प्रतिभागियों को योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी और अधिक से अधिक बच्चों से इसमें खाता खुलवाने की अपील की।

एनपीएस वात्सल्य योजना के बारे में –
एनपीएस वात्सल्य 0 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए एक नई पेंशन योजना है। एक अभिभावक प्रति माह न्यूनतम 1000 रुपये तो पूरे साल में अधिकतम रुपए जमा कर सकते हैं। यह खाता बच्चे के 18 वर्ष का होने तक माता-पिता द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसके बाद खाता बच्चों के नाम पर होगा।

एक बार जब बेटा 18 वर्ष का हो जाए, तो खाते को नियमित एनपीएस खाते या गैर-एनपीएस योजना में आसानी से परिवर्तित किया जा सकता है। संक्षेप में, यह बच्चों के भविष्य के लिए शून्य से 18 वर्ष की आयु के बीच राष्ट्रीय पेंशन योजना खाता खोलने की योजना है और यह योजना उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Spread the love

Post Comment