योग दिवस की पूर्वबेला पर सागर महिला मण्डल ने करवाया योग

योग दिवस की पूर्वबेला पर सागर महिला मण्डल ने करवाया योग

सागर,  जून (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)

योग दिवस की पूर्वसंध्या पर गौराबाई दिगम्बर जैन महिला मण्डल, सागर ने करवाया योग। स्थानीय श्री गौराबाई दिगम्बर जैन मंदिर परिसर में इस योग के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मण्डल की प्रमुख सदस्य व सिद्धार्थ नंदन पाठशाला की प्रधान शिक्षिका श्रीमती अनीता छाया ने योग के कार्यक्रम को संचालित करने में सहयोग किया। योग की प्रधान प्रशिक्षिका और शिविर आयोजिका श्रीमती हिमांशी अजय जैन ने सभी महिलाओं को योग करवाया व प्रशिक्षण दिया। इन्होंने स्वयं अर्हम् योग का प्रशिक्षण लिया हुआ है।

श्रीमती आशा-अजय जैन ने मार्गदर्शन दिया। सभी महिलाएँ बहुत उत्साहित थीं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व बेला में ‘आओ चलें अर्हम् ध्यान योग की ओर’ कार्यक्रम लेककर हिमांसी जैन ने अपये वक्त्व्य में कहा कि योग से खुद से खुद का डॉक्टर बनते हैं, मानसिक रूप से स्वस्थ व शक्तिसंपन्न बनते हैं।

वर्तमान लाइफस्टाइल में हम परिवर्तन ला सकते हैं और शारीरिक स्वस्थता, मानसिक तनाव से मुक्ति, भावनात्मक विकास, अशांत मन, अनिद्रा, डिप्रेशन और भी अनेक समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। ये लाभ हैं योग के।
उक्त जानकारी देते हुए डॉ. महेन्द्रकुमार जैन ‘मनुज’ को महिलामण्डल की प्रमुख सदस्या ने बताया कि इस एक दिवसीय योग के शिविर के तात्कालिक लाभ देखकर गौराबाई महिलामण्डल की अध्यक्षा- श्रीमती हिमांशी जैन, सचिव- सुषमाराजू जैन एवं कोषाध्यक्ष सीमा तनीष जैन ने निर्णय लिया है कि आगामी 24 जून से 26 जून तक एक त्रिदिवसीय अर्हम् योग का प्रशिक्षण शिविर लगाया जायेगा जिसमें मण्डल की सदस्यायें एवं समाज की अन्य कोई भी महिलाएँ प्रशिक्षण ले सकेंगीं। श्रीमती अनीता छाया ने बताया के योग से महिलाओं विशेष तौर पर कामकाजी महिलाओं, ऑफिस में दिनभर कम्प्यूटर पर बैठी रहने वाली नौकरीपेशा महिलाओं, गृहकार्यों में लगी रहने वालीं महिलाओं को योग से बहुत लाभ हो रहा है।

ये महिला मण्डल इस तरह के कार्यक्रम अनवरत करवाता रहता है। महिला मण्डल की प्रमुख पदाधिकारी श्रीमती शकुन्तला जैन, नूतन नाहर, डॉ. आशा जैन, निधि खाद, अनीता जैन छाया, आशा सेठ, आशा अजय जैन, रक्षा विनेका, सुनीता सेसई, मंजू मगरया, वंदना सिंघई, संध्या सन्मति, सुनीता पड़वार, रानी जैन (सुपाड़ी), आरती सवाई, मिनी जैन आदि ने सक्रियता से भाग लिया।

Spread the love

Post Comment