आईपीएल नीलामी 2024: मिशेल स्टार्क ने तोड़े रिकॉर्ड, केकेआर ने 24.75 करोड़ रुपये में हासिल किया खिताब

mitchell starc - Most expensive player in IPL history

आईपीएल नीलामी 2024: मिशेल स्टार्क ने तोड़े रिकॉर्ड, केकेआर ने 24.75 करोड़ रुपये में हासिल किया खिताब

आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी

IPL 2024 Auction :- मंगलवार को दुबई में आईपीएल नीलामी में एक अभूतपूर्व क्षण में, ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर इतिहास फिर से लिखा। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 24.75 करोड़ रुपये की भारी कीमत पर स्टार्क के लिए प्रतिष्ठित सौदा हासिल किया, जिसने पैट कमिंस के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिन्हें उसी नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.5 करोड़ रुपये में हासिल किया था।

 

IPL Auction 2024

IPL Auction 2024

नीलामी कक्ष प्रत्याशा से भरा हुआ था क्योंकि मिशेल स्टार्क की बोली युद्ध शुरू हो गई थी, जिसमें मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल जैसी पावरहाउस टीमें शामिल थीं। हालाँकि, जब कोलकाता नाइट राइडर्स ने मैदान में प्रवेश किया तो तीव्रता बढ़ गई, जिससे नीलामी तेजी से एक भयंकर प्रतिस्पर्धा में बदल गई। अंत में, दो बार के चैंपियन सभी दावेदारों को पीछे छोड़ते हुए ऐतिहासिक राशि के लिए स्टार्क को सुरक्षित करने के लिए विजयी हुए।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने इससे पहले आईपीएल में 2014 और 2015 सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने कौशल का प्रदर्शन किया था। 2024 सीज़न से पहले खुद को नीलामी में रखने के उनके फैसले ने उत्साह की एक अतिरिक्त परत जोड़ दी, जिससे वह बोली प्रक्रिया में सबसे अधिक मांग वाले खिलाड़ियों में से एक बन गए।

एक रणनीतिक कदम में, केकेआर मिशेल स्टार्क पर नहीं रुका; उन्होंने नीलामी के दौरान विकेटकीपर केएस भरत की सेवाएं प्राप्त करके अपनी टीम को मजबूत किया। जैसे-जैसे नीलामी आगे बढ़ी, केकेआर ने रणनीतिक रूप से अपना बजट प्रबंधित किया और सेट 3 के अंत तक, उनके पर्स में अभी भी 6.95 करोड़ रुपये थे।

2024 की नीलामी में कई अन्य उच्च-मूल्य वाले लेनदेन देखे गए, जिससे क्रिकेट समुदाय की प्रत्याशा और उत्साह बढ़ गया। उनमें से उल्लेखनीय अल्जारी जोसेफ थे, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से 11.5 करोड़ रुपये की बड़ी बोली हासिल की, जिससे उनकी गेंदबाजी लाइनअप को मजबूत करने की फ्रेंचाइजी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया।

होनहार प्रतिभा शिवम मावी को लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ एक नया घर मिला, जिसने 6.8 करोड़ रुपये में इस तेज गेंदबाज को हासिल किया। यह कदम उभरती प्रतिभाओं में निवेश करने और आगामी सीज़न के लिए प्रतिस्पर्धी टीम बनाने की लखनऊ की रणनीति को रेखांकित करता है।

अनुभवी प्रचारक उमेश यादव ने 2022 चैंपियन गुजरात टाइटन्स से 5.8 करोड़ रुपये की बोली आकर्षित की। निरंतरता और अनुभव को ध्यान में रखते हुए, टाइटन्स ने अनुभवी तेज गेंदबाज को शामिल करके अपने गेंदबाजी शस्त्रागार को मजबूत करने का लक्ष्य रखा।

विशेष रूप से, 2024 की आईपीएल नीलामी ने परंपरा से एक ऐतिहासिक प्रस्थान को चिह्नित किया क्योंकि यह पहली बार था कि यह आयोजन विदेश में आयोजित किया गया था। दुबई में कोका-कोला एरिना ने इस भव्य प्रदर्शन की मेजबानी की, जिसमें सभी 10 फ्रेंचाइजी के प्रतिनिधियों ने बोली प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लिया। स्थल में बदलाव ने कार्यवाही में एक वैश्विक स्वाद जोड़ दिया, जिससे शीर्ष प्रतिभाओं के लिए रणनीतिक युद्धाभ्यास और गहन प्रतिस्पर्धा देखने के लिए दुनिया के विभिन्न कोनों से क्रिकेट प्रेमी एक साथ आए।

जैसे ही टीमें नीलामी में शामिल हुईं, प्रत्येक फ्रेंचाइजी ने अपनी मौजूदा टीम को मजबूत करने के लिए सावधानीपूर्वक रणनीति बनाई। विदेशी सेटिंग ने गतिशीलता में एक अनूठा आयाम जोड़ा, टीमों ने आगामी आईपीएल सीज़न के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित और प्रतिस्पर्धी लाइनअप बनाने के लिए खिलाड़ियों के विविध पूल पर विचार किया।

कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ मिचेल स्टार्क की रिकॉर्ड-ब्रेक डील निस्संदेह 2024 आईपीएल सीज़न से पहले एक चर्चा का विषय होगी। बाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज, जो अपनी गति और स्विंग के लिए जाना जाता है, केकेआर के गेंदबाजी आक्रमण में भरपूर अनुभव लेकर आता है। फ्रेंचाइजी द्वारा स्टार्क का सफल अधिग्रहण प्रतिष्ठित आईपीएल खिताब जीतने में सक्षम एक मजबूत टीम तैयार करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

जैसा कि क्रिकेट जगत उत्सुकता से एक्शन से भरपूर 2024 आईपीएल सीज़न का इंतजार कर रहा है, नीलामी में बड़े लेनदेन ने मैदान पर तीव्र प्रतिद्वंद्विता और रोमांचक प्रतियोगिताओं के लिए मंच तैयार कर दिया है। अनुभवी प्रचारकों और उभरती प्रतिभाओं का मिश्रण आगामी सीज़न को दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए एक शानदार बनाने का वादा करता है।

Spread the love

Post Comment