खिलाड़ियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध : खेल एवं युवा कल्याण मंत्री संजय बनसोडे

खिलाड़ियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध : खेल एवं युवा कल्याण मंत्री संजय बनसोडे

पुणे, जून (जिमाका)
खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं। खिलाड़ियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। यह जानकारी खेल मंत्री संजय बनसोडे ने दी है।


महाराष्ट्र ओलंपिक असोसिएशन द्वारा सर परशुराम महाविद्यालय में आयोजित ओलंपिक दिवस समारोह के अवसर पर श्री बनसोडे बोल रहे थे। यहां खेल और युवा कल्याण विभाग के सहनिदेशक सुधीर मोरे, उपनिदेशक सुहास पाटिल, जिला खेल अधिकारी महादेव कसगावडे, महाराष्ट्र ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव नामदेव शिरगांवकर, उपाध्यक्ष प्रदीप गंधे, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार विजेता धनराज पिल्ले, अर्जुन पुरस्कार विजेता अंजलि भागवत आदि उपस्थित थे।

श्री बनसोडे ने कहा कि खेलो इंडिया राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में प्रदेश के खिलाड़ियों ने सराहनीय प्रदर्शन किया है। खेलो इंडिया में 57 स्वर्ण पदक सहित 158 पदक अर्जित किए। एशियाई खेलों में भी 34 पदक जीते। खिलाड़ियों के हित में उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार में काफी वृद्धि की गई है।

मिशन लक्ष्यवेध के माध्यम से 12 खेलों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और तालुका जिला स्तर पर सभी संगठनों को विश्वास में लेकर इस संबंध में रणनीति लागू की जाएगी। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पदक जीतने की क्षमता जो खिलाड़ी रखते हैं उन खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की पूरी कोशिश सरकार कर रही है। पुणे में म्हालुंगे-बालेवाड़ी के शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ओलंपिक भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है।


ओलंपिक खेलों के लिए राज्य से अच्छे खिलाड़ी तैयार करने चाहिए। इसके लिए सभी संगठनों को एकत्रित करके बैठक आयोजित कर खिलाड़ियों व संगठनों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। राज्य में खेल संस्कृति विकसित करने के लिए पर्याप्त प्रावधान किए जा रहे हैं।

ऐसा भी श्री बनसोडे ने बताया कि तालुका खेल संकुल के लिए 5 करोड़, जिला खेल संकुल के लिए 50 करोड़ तो विभागीय खेल संकुल के लिए 75 करोड़ रुपयों का निधि उपलब्ध कराई जा रही है। एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को 1 करोड़, रजत पदक विजेताओं को 75 लाख और कांस्य पदक विजेताओं को 50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जा रहा है।

खिलाड़ियों से राज्य की छवि को ऊंचा उठाने के लिए प्रयास करने की अपील करते हुए उन्होंने विश्व ओलंपिक दिवस के अवसर पर राज्य के सभी खिलाड़ियों, खेल संगठनों, खेल कार्यकर्ताओं और खेल प्रेमी नागरिकों को शुभकामनाएं दीं।

प्रास्ताविक में श्री शिरगांवकर ने महाराष्ट्र ओलंपिक असोसिएशन के कार्यों की जानकारी दी।

इस अवसर पर योगा, जिम्नास्टिक, वुशू (चीनी मार्शल आर्ट) बॉक्सिंग, किक बॉक्सिंग, ताइक्वांडो, मर्दाना खेल आदि खेलों का प्रदर्शन किया गया। साथ ही पद्मश्री धनराज पिल्ले, अंजलि भागवत व अन्य सफल खिलाड़ियों को गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सम्मानित किया गया।

Spread the love
Previous post

“भारतीय समस्याओं के लिए भारतीय समाधान एवं भारतीय नवाचारों के लिए भारतीय डेटा, क्योंकि हमारा स्पेक्ट्रम और यहां तक कि हमारा ह्यूमन फेनोटाइप भी बाकी दुनिया से भिन्न है” : केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह

Next post

नशीले पदार्थ से संबंधित अवैध निर्माण कार्यों पर बुलडोजर चलाएं : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पुणे पुलिस आयुक्त को दिए निर्देश

Post Comment