शिव छत्रपति क्रीड़ा पीठ के तहत विभिन्न खेल प्रबोधिनी में 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू

शिव छत्रपति क्रीड़ा पीठ के तहत विभिन्न खेल प्रबोधिनी में 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू

पुणे, जून (जिमाका)
महाराष्ट्र से अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता वाले खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए राज्य से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चयन करके उन्हें वैज्ञानिक प्रशिक्षण, संतुलित आहार और नवीनतम खेल सुविधाएं उपलब्ध कर देने के लिए म्हालुंगे-बालेवाड़ी में शिव छत्रपति खेल केंद्र के अंतर्गत 9 क्रीड़ा प्रबोधिनी में सीधा प्रवेश (50 प्रतिशत) व कौशल्य जांच (50 प्रतिशत) प्रक्रिया के अंतर्गत निवासी व अनिवासी प्रवेश दिया जाएगा।

राज्य के 9 खेल संस्थानों पुणे, कोल्हापुर, ठाणे, अमरावती, अकोला, नासिक, नागपुर, औरंगाबाद, गढ़चिरौली में खेल प्रशिक्षुओं के चयन के लिए प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। जूडो, जिम्नास्टिक, हॉकी, शूटिंग, फुटबॉल, तैराकी, एथलेटिक्स, कुश्ती, बैडमिंटन, तीरंदाजी, हैंडबॉल, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग, ट्रायथलॉन, साइक्लिगं और बॉक्सिंग जैसे 17 खेलों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सीधे प्रवेश प्रक्रिया के लिए, जिन एथलीटों ने खेल प्रबोधिनी के तहत संबंधित खेलों में राज्य स्तर पर पदक जीते हैं या 19 वर्ष से कम उम्र के एथलीट जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर राज्य का प्रतिनिधित्व किया है, उनका विशेषज्ञ समिति के समक्ष संबंधित खेल के लिए परीक्षण किया जाता है।

खेलवार कौशल परीक्षण प्रक्रिया के अंतर्गत राज्य स्तर पर खेल प्रबोधिनी के अंतर्गत संबंधित खेलों में भाग लेने वाले 19 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों के लिए संबंधित खेल का कौशल परीक्षण आयोजित कर प्रवेश दिया जाता है। खेल परीक्षण में चयनित खिलाड़ियों का मेडिकल टीम द्वारा परीक्षण किया जाता है तथा खेल प्रबोधिनी में शारीरिक रूप से स्वस्थ खिलाड़ियों का चयन अंतिम रूप से किया जाता है।

योग्य खिलाड़ियों को अपना प्रवेश अनुरोध फॉर्म 5 जुलाई 2024 से पहले आवश्यक प्रमाणपत्रों के साथ जिला खेल अधिकारी, पुणे के पास जमा करना होगा। यह अपील जिला खेल अधिकारी महादेव कसगावड़े ने की है।

Spread the love

Post Comment