रेलवे द्वारा यात्रियों को दी जा रही सुविधाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए पुणे मंडल के अधिकारी फील्ड में

रेलवे द्वारा यात्रियों को दी जा रही सुविधाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए पुणे मंडल के अधिकारी फील्ड में

पुणे, जून (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)
मंडल रेल प्रबंधक पुणे, श्रीमती इन्दू दुबे के निर्देश पर सहायक मंडल विद्युत इंजीनियर (कोचिंग) श्री दीपक भाटी ने दिनांक 14.6.2024 को पुणे से दौंड तक गाड़ी संख्या 11077 पुणे-जम्मूतवी झेलम एक्सप्रेस के इंजन में फुटप्लेटिंग की, ताकि गाड़ी की समयबद्धता की वास्तविक समय पर निगरानी की जा सके।
इसके बाद झेलम एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों के अनुभव भी लिए गए, जिनकी विस्तृत रिपोर्ट का विश्लेषण  सेवाओं में सुधार के लिए किया जाएगा।
इस अभियान का उद्देश्य यात्रियों की समस्याओं को जानना और उनके समाधान पर काम करना है।
निरीक्षण के दौरान यह देखा गया कि एसी कोच में तापमान यात्रियों की सुविधा के अनुसार समायोजित किया गया है या नहीं। एसी के तापमान के संबंध में, गाड़ी में कार्यरत एसी मैकेनिकों को परामर्श दिया गया कि वे जो तापमान सेट कर रहे हैं वह यात्रियों की सुविधा के अनुसार होना चाहिए और फिर भी अगर कोई भ्रम है, तो उसे रेलवे के दिशा-निर्देशों के अनुसार सेट किया जाना चाहिए और यात्रियों की संतुष्टि के लिए थर्मोस्टेट पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए।
सभी विभागों के अधिकारी अपनी टीम बनाकर गाड़ियों  में जाकर  दी जा रही सुविधाओं की जमीनी हकीकत जानेंगे और यात्रियों से सीधा फीडबैक लेंगे।
इस फीडबैक के आधार पर अगर दी जा रही सुविधाओं में बदलाव की जरूरत है, तो उस पर भी निर्णय लिया जा सकता है। और अगर पुणे मंडल द्वारा संचालित गाड़ियों में यात्रा के दौरान कोई समस्या देखी जाती है, तो भविष्य में ऐसी समस्याओं से बचने के लिए उन पर ध्यान देना चाहिए। जो समस्याएं सामने आती हैं, उन्हें प्राथमिक रखरखाव में ठीक किया जाना चाहिए ताकि जब गाड़ी अगली यात्रा पर जाए तो यात्री संतुष्टि में सुधार हो।
यह प्रेस विज्ञप्ति मध्य रेल , जनसंपर्क विभाग पुणे मंडल द्वारा जारी की गई है।
Spread the love
Previous post

पुनर्निर्मित मौसम आधारित फलों की ‘फसल बीमा योजना’ में भाग लेने के लिए किसानों से अपील

Next post

18वें मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव में वन्यजीव पर आधारित प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सुब्बैया नल्लमुथु वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के विजेता घोषित किए गए

Post Comment