पुणे मंडल के अधिकारी रेलवे द्वारा यात्रियों को दी जा रही सुविधाओं के निरीक्षण हेतु फील्ड में

पुणे मंडल के अधिकारी रेलवे द्वारा यात्रियों को दी जा रही सुविधाओं के निरीक्षण हेतु फील्ड में

पुणे, जून (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज़ नेटवर्क)
मंडल रेल प्रबंधक पुणे, श्रीमती इन्दू दुबे के निर्देश पर सहायक मंडल यांत्रिक इंजीनियर (कैरेज एंड वैगन) श्री प्रतीक तितरे ने गाड़ी संख्या 11077 पुणे- जम्मूतवी झेलम एक्सप्रेस के इंजन में पुणे से अहमदनगर तक फुटप्लेटिंग की, ताकि गाड़ी की समयबद्धता की वास्तविक समय पर निगरानी की जा सके।

इसके बाद झेलम एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों के अनुभव भी लिए गए, जिनकी विस्तृत रिपोर्ट का विश्लेषण सेवाओं में सुधार के लिए किया जाएगा।
इस अभियान का उद्देश्य यात्री सुविधाओं पर यात्रियों की शिकायतों को समझकर उनके समाधान पर कार्य करना है।

इसके बाद निरीक्षण करने वाले अधिकारियों ने गाड़ी में यात्रियों को समय पर लिनन की आपूर्ति, लिनन की पर्याप्त उपलब्धता, बर्थ, शौचालय और वॉशबेसिन की सफाई जैसे बिंदुओं पर जांच की। मोबाइल चार्जिंग पॉइंट और पंखे, लाइट का भी निरीक्षण किया कि वे व्यवस्थित कार्य कर रहे हैं।
यात्रियों को गाड़ी में सफाई सेवा की उपलब्धता, सफाई शेड्यूल, यात्रियों की सहायता के लिए डिब्बे में क्विक रिस्पॉन्स नंबर की उपलब्धता के बारे में भी बताया गया।

पैंट्री कार के कर्मचारियों सहित ऑन बोर्ड स्टाफ को ट्रेन में आपातकालीन स्थिति में अग्निशमन उपकरणों के बारे में परामर्श दिया गया। आरपीएफ स्टाफ को कोच में अनधिकृत यात्रियों की रोकथाम के बारे में निर्देश दिए गए।
सभी विभागों के अधिकारी अपनी टीम बनाकर गाड़ियों में जाकर यात्रियों को गाड़ी में दी जा रही सुविधाओं की जमीनी हकीकत जानेंगे और यात्रियों से सीधा फीडबैक लेंगे।

इस फीडबैक के आधार पर, यदि प्रदान की जा रही सुविधाओं में बदलाव की आवश्यकता है, तो उस पर निर्णय भी लिया जा सकता है और यदि पुणे मंडल द्वारा संचालित की जा रही प्राथमिक गाड़ियों में यात्रा के दौरान कोई समस्या देखी जाती है, तो भविष्य में ऐसी समस्याओं से बचने के लिए उस पर कार्रवाई की जानी चाहिए। जो समस्याएं सामने आई हैं, उन्हें प्राथमिक रखरखाव में ठीक किया जाना चाहिए ताकि जब गाड़ी/ रैक अगली यात्रा पर जाए तो यात्री संतुष्टि में निश्चित सुधार हो।

यह प्रेस विज्ञप्ति जनसंपर्क विभाग, मध्य रेल, पुणे मंडल द्वारा जारी की गई है।

Spread the love

Post Comment