नागरिक उड्डयन एवं सहकारिता राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल द्वारा मंडल रेल प्रबंधक पुणे और समस्त शाखा अधिकारियों के साथ बैठक

नागरिक उड्डयन एवं सहकारिता राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल द्वारा मंडल रेल प्रबंधक पुणे और समस्त शाखा अधिकारियों के साथ बैठक

पुणे, जुलाई (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)

बैठक के प्रारंभ में श्रीमती इंदु दुबे, मंडल रेल प्रबंधक, पुणे ने माननीय मंत्री श्री मुरलीधर मोहोल का स्वागत किया तथा वित्तीय वर्ष 2023-24 में तथा जून 2024 तक पूर्ण किए जाने वाले विभिन्न संरचनात्मक कार्यों, परियोजनाओं, नई लाइनों के सर्वेक्षण, आरएलडीए एवं गति शक्ति यूनिट द्वारा स्टेशनो के पुनर्विकास, दोहरीकरण/नई लाइनों के नए सर्वेक्षण कार्यों अर्थात मिरज-कोल्हापुर, फलटन-पंढरपुर, पुणे-बारामती, फलटन-मिरज, मिरज कॉर्ड लाइन, तलेगांव-उरुली-राजेवाड़ी तथा पुणे-अहमदनगर आदि के सम्बंध में चर्चा हुई I यह भी बताया गया कि पुणे-नासिक सेमी हाई स्पीड परियोजना का सर्वेक्षण किया जा रहा है, पुणे-लोनावाला के बीच तीसरी एवं चौथी लाइन उपनगरीय कॉरिडोर विकसित किया गया है, जिसका निष्पादन एमआरवीसी द्वारा किया जा रहा है। इस संबंध में लागत साझा करने के लिए महाराष्ट्र सरकार से जवाब की प्रतीक्षा है।

मंडल रेल प्रबंधक, पुणे ने हडपसर स्टेशन पहुंच मार्ग को चौड़ा करने, शिवाजीनगर, घोरपडी, चिंचवाड़ और पुणे स्टेशन, ताड़ीवाला रोड की ओर से अतिक्रमण हटाने, पुणे स्टेशन के पहुंच मार्ग पर यातायात की भीड़ और दुकानों द्वारा अवरुद्ध मल्टी-लेवल पार्किंग को स्टेशन से जोड़ने वाले अंडर पास और सुविधा के बेहतर उपयोग के लिए फुरसुंगी माल शेड तक पहुंच मार्ग का प्रावधान जैसे कुछ क्षेत्रों के लिए आवश्यक सहयोग मांगा हैं I साथ ही, हवाई अड्डे, बस टर्मिनल, मेट्रो रोड और शहर के विस्तार की योजना को जोड़ने के लिए उरुली स्टेशन के पास एक मेगा कोचिंग टर्मिनल योजना विकसित की जाएगी।

माननीय मंत्री श्री मुरलीधर मोहोल ने प्रस्तुति के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी की सराहना की। उन्होंने कहा कि, उनके निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले संबंधित क्षेत्र और स्टेशनों को पुणे और शिवाजीनगर रेल्वे स्टेशनों की सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के विकास के संदर्भ में व्यापक तरीके से लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पुणे मंडल को उन्हें उन कार्यों की जानकारी देनी चाहिए, जहां सहायता की आवश्यकता है, ताकि राज्य अधिकारियों और केंद्रीय मंत्रालय के परामर्श से निर्णय लिए जा सकें। उन्होंने आगे बताया कि मुंबई में नया हवाई अड्डा निर्माणाधीन है और इस प्रकार पुणे और मुंबई के लिए कनेक्टिविटी लाभदायक हो सकती है और इस प्रकार शहर और रेलवे के संबंध में संभावनाओं का पता लगाने की आवश्यकता है।

माननीय मंत्री ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस, पुणे से जोधपुर, पुणे से जूनागढ़ और पुणे से केशवनगर की ओर जाने वाली ट्रेन की भारी मांग के कारण व्यवहार्यता का पता लगाया जाना चाहिए। माननीय मंत्री ने रुके हुए कार्यों की प्रगति में तेजी लाने के लिए अपना पूरा समर्थन और सहायता का आश्वासन दिया। इस अवसर पर श्रीमती इंदु दुबे, मंडल रेल प्रबंधक, श्री प्रकाश उपाध्याय, सीपीएम (जीएसयू), डॉ. मिलिंद हिरवे, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक और समस्त शाखा अधिकारी उपस्थित थे।

यह प्रेस विज्ञप्ति जनसंपर्क विभाग, मध्य रेल, पुणे मंडल द्वारा जारी की गई है।

Spread the love

Post Comment