पुणे मंडल रेल अस्पताल में उन्नत लेप्रोस्कोप सीटिंग सिस्टिम का किया गया अनावरण

पुणे मंडल रेल अस्पताल में उन्नत लेप्रोस्कोप सीटिंग सिस्टिम का किया गया अनावरण

पुणे, जून (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)
पुणे मंडल रेल अस्पताल अपने अधिकारी, कर्मचारियों को बेहतर, उन्नत स्वास्थ्य सेवाएं देने हेतु सदैव प्रयासरत रहता है। इसी कड़ी में 19 जून 2024 को मंडल रेल प्रबंधक श्रीमती इन्दू दुबे की प्रमुख उपस्थिति में मंडल रेल अस्पताल में उन्नत लेप्रोस्कोप सीटिंग सिस्टिम का अनावरण किया गया।
इस अवसर पर श्रीमती इन्दू दुबे ने अपने संबोधन में चिकित्सा विभाग में होनेवाले बदलाव की सराहना कर आनेवाले समय में इस दिशा में और कार्य होने की आशा प्रकट की।


अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री बृजेश कुमार सिंह ने भी चिकित्सा विभाग के कार्य की प्रशंसा करते हुए भविष्य में ऐसे ही मंडल रेल अस्पताल की सुविधाओं में बढ़ोतरी होने के लिए शुभकामनाएं दीं।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सजीव एन. के. ने अस्पताल में मशीन के स्थापित हो जाने के कारण चिकित्सा के दौरान होनेवाली मदद के बारे में विस्तार से बताया तथा भविष्य में भी कंपनी की तरफ से इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की।

इमेजिंग सिस्टम के लग जाने से तथा इसकी विशेषता एवं सुविधा के बारे में मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉ. नवीन कुमार ने बताया कि यह एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है, इससे हम जटिल से जटिल सर्जरी को आसान तरीके से कर सकते हैं। मरीज को न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी, कम रक्त हानि, न्यूनतम दर्द होगा, साथ ही अस्पताल से जल्दी छुट्टी मिलेगी। पित्ताशय की सर्जरी, लैप एपेन्डेक्टॉमी, यूरोसर्जरी, ओबीजी सर्जरी, आर्थोस्कोपिक सर्जरी भी संभव हो पाई हैं।


पुणे मंडल रेल अस्पताल को एम. एस. के. एच. सीटिंग सिस्टिम प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कारपोरेट सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी के तहत 20 लाख 50 हजार रुपये (20,50,000/-) की लागत वाले कार्लस्टॉर्ज़ लेपरस्कोपिक इमेजिंग सिस्टम को भेंट किया गया है।

रेल प्रशासन द्वारा एम.एस. के. एच. सीटिंग सिस्टिम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के अध्यक्ष श्री हितेश शर्मा, वित्त निदेशक श्री सुदीप सिन्हा एवं एच.आर. प्रमुख श्री नीलेश अग्रवाल को कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया। इस अवसर पर श्री हितेश शर्मा ने कहा कि हमारा फोकस हमेशा से सामाजिक जिम्मेदारी निभाने पर रहा है। इसी पहल के तहत इस बार हमने रेल अस्पताल में आनेवाले मरीजों को ध्यान में रखते हुए इसे पूरा किया है।

कार्यक्रम में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त (रेल सुरक्षा बल), वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी सहित बड़ी संख्या में मंडल के अधिकारीगण, कर्मचारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में सेवानिवृत्त स्टेशन प्रबंधक श्री सुनील कामथान भी विशेष रूप से उपस्थित थे, जिन्होंने रेल अस्पताल एवं एम.एस. के. एच. सीटिंग सिस्टिम प्राइवेट लिमिटेड के बीच में समन्वय बिठाकर इस कार्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
यह प्रेस विज्ञप्ति जनसंपर्क विभाग, मध्य रेल, पुणे मंडल द्वारा जारी की गई है।

Spread the love

Post Comment