मानसिक तनाव कम करता है सहज योग : डॉ. मंदार भोंडे

मानसिक तनाव कम करता है सहज योग : डॉ. मंदार भोंडे

कोंढवा, जून (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज़ नेटवर्क)
शिक्षकों पर बढ़ती जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुए उनके मन की शांति के लिए ट्रिनिटी पॉलिटेक्निक में शिक्षकों के लिए सहज योग पर प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। डॉ.मंदार भोंडे के मार्गदर्शन में सहज योग के लाभ और इसे करने के तरीकों का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर यहां संस्था के संस्थापक श्री कल्याणराव जाधव और संकुल के निदेशक समीर कल्ला व अन्य प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. शरद कांदे ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रार्थना, ध्यान व जीवन में संतुलन बनाए रखने का एक बेहतरीन तरीका सहज योगा है। आसान योग करके तनाव कम करें।

इस समय प्रो. ज्योति सनस ने ध्यान के माध्यम से सुषुम्ना नाड़ी, पिंगला नाड़ी, इड़ा नाड़ी के बारे में जानकारी दी और आंतरिक शक्ति से तनाव को कैसे दूर किया जाए, इसकी जानकारी दी। साथ ही शिक्षकों से सवाल-जवाब के जरिए मंथन भी किया गया। इसके बाद उन्होंने सहज योग के दैनिक जीवन के लाभों का भी उल्लेख किया जैसे :- सहजोगा पारिवारिक और व्यक्तिगत संबंधों को बेहतर बनाता है, शारीरिक मानसिक बीमारी पर नियंत्रण, विभिन्न व्यसनों से मुक्ति, स्मरणशक्ति बढ़ाना आदि।

कार्यक्रम का प्रास्ताविक व सूत्र-संचालन प्रा. जगताप और आभार प्रदर्शन प्रा. हनुमान इंगले ने किया।

Spread the love
Previous post

माणिकडोह के आईटीआई (आदिवासी) द्वारा विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने हेतु अपील

Next post

आरटीई एक्ट पर कोर्ट लगा चुकी है रोक, अब बच्चों को दें स्कूलों में प्रवेश : ढाई लाख बच्चों की शिक्षा के साथ खिलवाड़ करना बंद कीजिए : आम आदमी पार्टी/आप अभिभावक संघ

Post Comment