मिलिट में एनटीएससी 42 का समापन समारोह सम्पन्न

मिलिट में एनटीएससी 42 का समापन समारोह सम्पन्न

पुणे, जुलाई (हड़पसर एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)
भारतीय नौसेना के 15 अधिकारियों ने शुक्रवार, 05 जुलाई 2024 को पुणे में आयोजित एक समापन समारोह में नौसेना तकनीकी स्टाफ कोर्स (एनटीएससी) के सफल समापन पर सैन्य प्रौद्योगिकी संस्थान (मिलिट), पुणे के पोर्टल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। एनटीएससी नौसेना आयुध निरीक्षण संवर्ग (एनएआईसी) अधिकारियों के लिए एक प्रारंभिक पाठ्यक्रम है। इस अवसर पर वाइस एडमिरल गुरचरण सिंह, एवीएसएम, एनएम, कमांडेंट, एनडीए मुख्य अतिथि थे।


अपने समापन भाषण में मुख्य अतिथि ने नौसेना आयुध के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर प्राप्त ज्ञान को आत्मसात करने, लागू करने और उच्च स्तर के स्वदेशीकरण को प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने युवा अधिकारियों को अपने रोजगार के क्षेत्र में निरंतर नवाचार करने और विश्वसनीय हथियार प्रणालियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया।


मुख्य अतिथि ने सभी स्नातक अधिकारियों को सम्मानित किया और मेधावी छात्र अधिकारियों को पुरस्कार प्रदान किये। योग्यता के समग्र क्रम में प्रथम और द्वितीय पुरस्कार क्रमशः लेफ्टिनेंट श्रीपोनमलार पी. और लेफ्टिनेंट प्रिया नंदल को प्रदान किया गया। सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर का पुरस्कार लेफ्टिनेंट नीलम राणा को दिया गया और पाठ्यक्रम के लिए सर्वश्रेष्ठ शोध प्रबंध का पुरस्कार लेफ्टिनेंट साक्षी सोलंकी और लेफ्टिनेंट मोहम्मद आरिफ खान को दिया गया। लेफ्टिनेंट जैस्मीन को विभिन्न मिलिट गतिविधियों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए भी सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि ने पाठ्यक्रम सामग्री को बढ़ाने और विशिष्ट प्रौद्योगिकियों पर प्रशिक्षण को शामिल करके वर्तमान परिदृश्य में इसे और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए निरंतर प्रयास करने में मिलिट प्रशिक्षण टीम की पहल की भी सराहना की। उन्होंने सभी स्नातक अधिकारियों को उच्च समुद्रों, समुद्री संपत्तियों और भारतीय तटों को सुरक्षित करने के लिए अपने भविष्य के कार्यों में मिलिट में अर्जित ज्ञान का लाभप्रद उपयोग करने की सलाह दी।
यह जानकारी पुणे रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारी श्री महेश अय्यंगार द्वारा दी गई है।

Spread the love

Post Comment