हवाई किराए में स्थिरता बनाए रखें सभी एयरलाइन ताकि यात्रियों को न हो असुविधा : केन्‍द्रीय नागर विमानन मंत्री राममोहन नायडू

हवाई किराए में स्थिरता बनाए रखें सभी एयरलाइन ताकि यात्रियों को न हो असुविधा : केन्‍द्रीय नागर विमानन मंत्री राममोहन नायडू

केन्‍द्रीय नागर विमानन मंत्री राममोहन नायडू ने सभी एयरलाइनों से कहा है कि वे हवाई किराए में स्थिरता बनाए रखें ताकि यात्रियों को असुविधा न हो। कल भारी बारिश के कारण दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की छत गिरने के कारण इसके अस्थायी रूप से बंद होने के मद्देनजर सभी एयरलाइनों को एक एडवाइजरी भी जारी की गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस स्थिति के कारण हवाई किराए में भारी वृद्धि न हो।

राजधानी में कल दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की छत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। केंद्रीय मंत्री नायडू ने प्रमुख अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक बुलाई जिसमें मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

उन्होंने इस बात पर बल दिया कि यात्री सुरक्षा और सुविधा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मंत्रालय, सभी संबंधित एजेंसियों के साथ, मौजूदा चुनौतियों का तुरंत समाधान सुनिश्चित करने और  हवाई अड्डों के समग्र सुरक्षा मानकों को बढ़ाने के लिए अथक प्रयास कर रहा है।

नागर विमानन मंत्रालय की कड़ी निगरानी में चौबीसों घंटे वार रूम स्थापित किया जाएगा। वॉर रूम, उड़ानों का पूरा रिफंड सुनिश्चित करेगा या उपलब्धता के अनुसार वैकल्पिक यात्रा मार्ग टिकट प्रदान करेगा। सभी रिफंड सात दिनों की निर्धारित समय सीमा के भीतर दिये जाएंगे।

टर्मिनल टी2 पर इंडिगो एयरलाइन के लिए वॉर रूम हेल्पलाइन 7 4 2 8 7 4 8 3 0 8 है और टी3 पर 7 4 2 8 7 4 8 3 1 0 है। स्पाइसजेट के लिए, टी3 पर हेल्पलाइन है: 0124-4983410, 0124- 7101600 और 9 7 1 1 2 0 9 8 6 4।

नागर विमानन मंत्रालय ने कहा है कि इंजीनियरों को टर्मिनल टी1 पर हुई घटना का तुरंत आकलन करने के लिए कहा गया है, आगे की जांच का निर्णय उनके प्रारंभिक निष्कर्षों के आधार पर किया जाएगा।

बैठक के दौरान भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सभी छोटे और बड़े हवाई अड्डों के भवनों का गहन निरीक्षण करने के लिए एक परिपत्र जारी करने का निर्देश दिया है। यह कहा गया है निरीक्षण अगले 2 से 5 दिनों के भीतर पूरा किया जाए  और रिपोर्ट नागर विमानन मंत्रालय को सौंपी जानी चाहिए।

Spread the love

Post Comment