धनगर समाज का अनुसूचित जनजाति में समावेश करने के लिए सकारात्मक प्रयत्न : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

धनगर समाज का अनुसूचित जनजाति में समावेश करने के लिए सकारात्मक प्रयत्न : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

धनगर समाज का अनुसूचित जनजाति में समावेश करने के लिए सकारात्मक प्रयत्न : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे
सकल धनगर जनजाति समन्वय समिति के शिष्टमंडल से की चर्चा

मुंबई, सितंबर (महासंवाद)मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि धनगर समाज का अनुसूचित जनजाति प्रवर्ग में समावेश करने के लिए सकारात्मक कदम उठाएं जाएंगे। यह समावेश कानून के दायरे में रह सके और अन्य किसी भी समाज पर अन्याय करनेवाला नहीं होगा, इस तरह के प्रयास किये जाएंगे।

धनगर समाज का अनुसूचित जनजाति में समावेश करने की मांग को लेकर चल रहे आंदोलन के मद्देनजर सकल धनगर जनजाति (जमात) समन्वय समिति के शिष्टमंडल की मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में सह्याद्री राज्य अतिथिगृह में बैठक हुई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने आंदोलकों से दूरध्वनि से संपर्क किया और उनसे बातचीत भी की।

IMG-20240915-WA0576-300x200 धनगर समाज का अनुसूचित जनजाति में समावेश करने के लिए सकारात्मक प्रयत्न : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे
बैठक में राज्य उत्पादन शुल्क मंत्री शंभूराज देसाई, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. आय. एस. चहल, आदिवासी विकास विभाग के प्रधान सचिव विजय वाघमारे, सामाजिक न्याय विभाग के सचिव गणेश पाटिल उपस्थित थे। साथ ही अन्य पिछड़ा बहुजन कल्याण मंत्री अतुल सावे, प्रधान सचिव विनिता वेद-सिंघल आभासी पटल (दूरदृश्य संवाद प्रणाली) के माध्यम से उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने कहा कि धनगर समाज की अनुसूचित जनजाति में समावेश की मांग बहुत सालों से लंबित है। यह समावेश हो, इसके लिए कानून के विहित पद्धति स्वीकार करनी पड़ेगी, इसके लिए सचिव स्तर पर जल्द पहल करने के लिए भी प्रयास किये जाएंगे। इसमें राज्य के महाधिवक्ता, विधि व न्याय विभाग की सलाह भी ली जाएगी। आदिवासी विकास विभाग समेत संबंधित अन्य विभागों के सचिव और समन्वय समिति के सदस्यों का सक्रिय सहभाग लेकर अन्य मांगों को लेकर भी तत्काल कार्यवाही हो, ऐसे निर्देश भी मुख्यमंत्री ने संबंधितों को दिए।

IMG-20240915-WA0570-300x200 धनगर समाज का अनुसूचित जनजाति में समावेश करने के लिए सकारात्मक प्रयत्न : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे
इस दौरान धनगर समाज का अनुसूचित जनजाति में समावेश करने के संदर्भ में गठित डॉ. सुधाकर शिंदे समिति को भी जल्द से जल्द रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश इस बैठक में दिए गए। इस दौरान डॉ. शिंदे ने समिति के कामों की जानकारी दी।

Spread the love
Previous post

ग्रामपंचायत एवं विद्यालय ‘स्कूल किला निर्माण प्रतियोगिता’ में भाग लें : जिलाधिकारी डॉ. सुहास दिवसे द्वारा अपील

Next post

मुंबई के एलफिंस्टन टेक्निकल हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज में संविधान मंदिर के उद्घाटन समारोह में उपराष्ट्रपति के संबोधन का मूल पाठ

Post Comment