‘हम विश्व धरोहर नामांकन के गवाह’ मुहिम का उपमुख्यमंत्री अजीत पवार शुभ हाथों शुभारंभ

‘हम विश्व धरोहर नामांकन के गवाह’ मुहिम का उपमुख्यमंत्री अजीत पवार शुभ हाथों शुभारंभ

‘हम विश्व धरोहर नामांकन के गवाह’ मुहिम का उपमुख्यमंत्री अजीत पवार शुभ हाथों शुभारंभ

पुणे, सितंबर (जिमाका)
उपमुख्यमंत्री तथा जिले के पालकमंत्री अजीत पवार के शुभहाथों राजगुरुनगर (ता. खेड) के हुतात्मा शिवराम हरी राजगुरुवाडा स्मारक में ‘जागतिक वारसा नामांकनाचे आम्ही साक्षीदार’ (हम विश्व धरोहर नामांकन के गवाह) हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर यहां विधायक दिलीप मोहिते पाटिल, अपर जिलाधिकारी अजय मोरे, उप विभागीय अधिकारी अनिल दौंडे, पुरातत्व विभाग के सहायक संचालक डॉ. विलास वाहणे, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता मिलिंद बारभाई, तहसीलदार ज्योति देवरे, गुट विकास अधिकारी विशाल शिंदे, नगर परिषद के मुख्याधिकारी अजिंक्य रणदिवे आदि उपस्थित थे।
छत्रपति शिवाजी महाराज के 12 किलों को ‘मराठा सैन्य भूमि’ के तहत विश्व धरोहर नामांकन के लिए प्रस्तावित किया गया है। इसमें जिले के शिवनेरी, लोहगढ़, राजगढ़ किलों को शामिल किया गया है। नामांकन के दौरान किलों के प्रचार-प्रसार के लिए जिला प्रशासन एवं पुरातत्व विभाग के सहयोग से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया है।

श्री पवार ने इस अभियान के तहत हस्ताक्षर के लिए बनाए गए फ्लेक्स पर हस्ताक्षर किए। इस किले को विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामांकित करने के लिए जागरूकता अभियान में नागरिकों को शामिल करने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ लागू की जाएंगी और उनमें से यह एक पहल है। यह जानकारी पुरातत्व विभाग के सहायक संचालक डॉ. वाहणे ने दी है।

Spread the love
Previous post

रेलवे बोर्ड राजभाषा कार्यान्‍वयन समि‍ति की 152वीं बैठक संपन्न, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने हिंदी के प्रयोग पर दिया बल

Next post

किसान ऋणमुक्ति योजना के तहत आधार प्रमाणीकरण की समय सीमा 18 सितंबर तक बढ़ाई गई

Post Comment