स्व. विट्ठलराव तुपे नाट्यगृह की सुंदरता बरकरार रहे इस पर विशेष ध्यान दिया जाए : उपमुख्यमंत्री अजीत पवार

स्व. विट्ठलराव तुपे नाट्यगृह की सुंदरता बरकरार रहे इस पर विशेष ध्यान दिया जाए : उपमुख्यमंत्री अजीत पवार

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने स्व. विट्ठलराव तुपे नाट्यगृह का किया निरीक्षण

पुणे, सितंबर (जिमाका)
राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने पुणे महानगरपालिका के हड़पसर में स्थित राजर्षि शाहू महाराज संकुल में स्व. विट्ठलराव तुपे नाट्यगृह का दौरा करके उसका निरीक्षण किया। इस समय रंगमंच की सुंदरता बरकरार रहे, इस दृष्टि से साफ-सफाई, नियमित रख-रखाव एवं मरम्मत पर विशेष ध्यान देने का निर्देश इस समय दिया।

इस अवसर पर यहां विधायक चेतन तुपे, पुणे महानगरपालिका आयुक्त डॉ. राजेंद्र भोसले, पूर्व महापौर वैशाली बनकर, शहर अभियंता प्रशांत वाघमारे, उपायुक्त (सांस्कृतिक) सुनील बल्लाल, मुख्य अभियंता (भवन) युवराज देशमुख, हड़पसर क्षेत्रीय कार्यालय के सहायक आयुक्त बालासाहेब ढवले पाटिल, पूर्व स्थायी समिति अध्यक्ष बाबुराव चांदेरे, पूर्व नगरसेवक सुनील बनकर आदि उपस्थित थे।

WhatsApp-Image-2024-09-10-at-4.47.39-PM-1-1024x805-1-300x236 स्व. विट्ठलराव तुपे नाट्यगृह की सुंदरता बरकरार रहे इस पर विशेष ध्यान दिया जाए : उपमुख्यमंत्री अजीत पवार
श्री पवार ने कहा कि पुणेवासी मूलतः नाटक के शौकीन हैं, इसलिए येरवडा, वडगांव शेरी, पिंपरी-चिंचवड़ आदि के साथ हड़पसर में एक आधुनिक नाट्यगृह की आवश्यकता थी। हड़पसर में स्व.विट्ठलराव तुपे नाट्यगृह का काम होने से यहां के नाटक प्रेमियों और कला प्रेमियों को लाभ होगा।

उपमुख्यमंत्री ने आयुक्त डॉ. भोसले से चर्चा करते हुए बताया कि जो भवन बहुत कम निधि के अभाव में अधूरे हैं, उन्हें पूरा कराया जाए। डॉ. भोसले ने बताया कि इसके अनुसार 22 अधूरे भवनों को प्राथमिकता के आधार पर धनराशि उपलब्ध कराकर पूरा कराने की योजना बनाई गई है।
डॉ. भोसले ने बताया कि नाट्यगृह का किराया 10 हजार रुपये रखने की योजना बनाई गई है। इस पर नाटक निर्माताओं और निर्देशकों के साथ बैठक कर महानगरपालिका को भी वहन कर सकता है और नाटक निर्माता भी इसे वहन कर सकें, ऐसा किराया निर्धारित किया गया तो अधिक नाटक के शो किए जा सकते हैं और मनपा को नाट्यगृह के रखरखाव के लिए आय प्राप्त हो सकती है।
उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने यह भी सुझाव दिया कि बिजली पैदा करने के लिए नाट्यगृह की छत पर सोलर पैनल लगाया जाए, हालाँकि नवीनतम सोलर पैनल तकनीक आ रही है जो छोटे आकार में अधिक बिजली पैदा कर सकती है, इसलिए इस संबंध में निर्णय लिया जाना चाहिए।

WhatsApp-Image-2024-09-10-at-4.47.38-PM-1024x682-1-300x200 स्व. विट्ठलराव तुपे नाट्यगृह की सुंदरता बरकरार रहे इस पर विशेष ध्यान दिया जाए : उपमुख्यमंत्री अजीत पवार
स्व. विट्ठलराव तुपे नाट्यगृह की विशेषताएं :
पुणे महानगरपालिका की ओर से वर्ष 2011 में हड़पसर में 2 एकड़ में कुल 5 हजार 767 वर्ग मी. क्षेत्र के स्व. विट्ठलराव तुपे नाट्यगृह निर्माण करने की योजना बनाई गई थी। इस नाट्यगृह की ग्राउंड फ्लोर और 3 मंजिल के रूप में रचना की गई है। ग्राउंड फ्लोर पर लोडिंग अनलोडिंग रैंप, टिकट हॉल, कैफेटेरिया है। नाट्यगृह की कुल बैठने की क्षमता 838 है, जिसमें मंच के सामने 659 सीटें और बालकनी में 179 सीटें हैं। लगभग 90 गुणा 45 फीट का एक भव्य रंगमंच (स्टेज) बनाया गया है।

सामने के क्षेत्र में एक बड़ा आकर्षक एवं विशाल प्रवेश द्वार बनाया गया है। नाट्यगृह के भूतल पर एक वीआईपी रूम है और भूतल और पहली मंजिल पर कुल 10 ग्रीन रूम हैं। यहां 107 चार पहिया और 357 दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

पूरा नाट्यगृह अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है, छत और दीवारों को ध्वनिक प्रसंस्करण (अकॉस्टिकल प्रक्रिया) करने के लिए सैलून स्लैट्स का उपयोग किया गया है। साथ ही डिजाइन के लिए स्टिच फैब्रिक का इस्तेमाल किया गया है। राजर्षि शाहू महाराज संकुल में तीसरी मंजिल पर चित्र प्रदर्शनी और कला प्रेमियों के लिए लगभग 10,000 वर्ग फीट का एक कला दालन है। इन सभी कार्यों पर करीब 50 करोड़ रुपये की लागत आयी है।

Spread the love

Post Comment