चुनाव प्रक्रिया के लिए विस्तृत संचार योजना तैयार करें : जिलाधिकारी डॉ. सुहास दिवसे

चुनाव प्रक्रिया के लिए विस्तृत संचार योजना तैयार करें : जिलाधिकारी डॉ. सुहास दिवसे

चुनाव प्रक्रिया के लिए विस्तृत संचार योजना तैयार करें : जिलाधिकारी डॉ. सुहास दिवसे

पुणे, मार्च (जिमाका)
जिलाधिकारी डॉ.सुहास दिवसे ने चुनाव समन्वय अधिकारियों की बैठक में लोकसभा आम चुनाव को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की। चुनाव प्रक्रिया के लिए एक संचार योजना विस्तार से तैयार की जानी चाहिए और इसमें विभिन्न जिम्मेदारियों को निभाने में प्रभावी संचार के लिए आवश्यक प्रक्रिया को परिभाषित किया जाना चाहिए।

जिलाधिकारी कार्यालय में टेलीविजन प्रणाली द्वारा आयोजित चुनाव समीक्षा बैठक में वे बोल रहे थे। बैठक में बारामती चुनाव निर्णय अधिकारी कविता द्विवेदी, मावल चुनाव निर्णय अधिकारी दीपक सिंगला (टेलीविजन प्रणाली द्वारा) निवासी उपजिलाधिकारी ज्योति कदम, उप जिला चुनाव अधिकारी मीनल कलसकर, चुनाव समन्वयक अधिकारी, सहायक चुनाव निर्णय अधिकारी आदि उपस्थित थे।

डॉ. दिवसे ने कहा कि मतदान, सुरक्षा व्यवस्था और आपदा की दृष्टि से विभिन्न पहलुओं को संचार योजना में शामिल किया जाना चाहिए ताकि हर काम जल्दी पूरा हो जाए। इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांग नागरिकों के मतदान की व्यवस्था पर भी विचार किया जाना चाहिए।

प्रत्येक लोकसभा चुनाव क्षेत्र में मतदान के लिए पर्याप्त जनशक्ति उपलब्ध कराई गई है। उनका प्रशिक्षण उचित रूप से किया जाना चाहिए। मतदाता सूची से संबंधित कार्य समय पर किया जाए। नियंत्रण कक्ष में आनेवाली शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाए।

मतगणना केंद्र की योजना, सुरक्षा व्यवस्था, वरिष्ठ नागरिकों का मतदान, मतदान सामग्री का वितरण, मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण, मतदान केंद्र में सुविधाएं, डाक मतदान, सी-विजिल ऐप पर शिकायतें, चुनाव प्रचार के लिए विभिन्न अनुमतियां, आदर्श आचारसंहिता का कार्यान्वयन आदि विभिन्न विषयों की समीक्षा इस अवसर पर की गयी।

Spread the love

Post Comment